अगर आपके घर मे भी है तुलसी का इस तरह का पौधा तो हो जाये सावधान !! आने वाली है बहुत बडी़ मुसीबत !!

अगर आपके घर मे भी है तुलसी का इस तरह का पौधा तो हो जाये सावधान !! आने वाली है बहुत बडी़ मुसीबत !!

जैसे कि आप सब जानते हैं तुलसी रखने मात्र से कुछ नहीं होता कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है । अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रख रहे हैं तो तुलसी रखने का कोई फायदा नहीं है । प्राचीन काल से प्रथा है कि घर में तुमसे का पौधा जरूर लगाना चाहिए। ज्योति शास्त्र में तुलसी को पूजनीय और पवित्र माना गया है कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर में लगाने से नकारात्मक उर्जा खत्म हो जाती है। इसे घर में लगाने से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है। वह घर में सकारात्मकता भर जाती है।

तुलसी सभी देवी देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त करती है स्क्वायर इन चार बातों का विशेष ध्यान रखें।

1 तुलसी के पत्ते तोड़ना शास्त्रों के अनुसार एकादशी रविवार सूर्या चंद्र ग्रहण के समय नहीं तोड़ना चाहिए। इन दिनों में तोड़ने पर तोड़ने वाले को पाप लगता है।

2 तुलसी का पूजन सुबह करना चाहिए और शांति समय तुलसी के बारे में दीपक जरूर लगाना चाहिए । मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के सामने दीपक लगाते हैं उनके घर में माता लक्ष्मी हमेशा निवास करती है।

3 घर में रखा हुआ तुलसी का पौधा अगर सूख जाता है या मुरझा जाता है तो इसे किसी तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए। मुरझाए हुए तुलसी के पौधे को घर में रखना अशुभ माना जाता है।

4 तुलसी के पत्तों का सेवन करते समय उसे निगल लेना चाहिए उन्हें चबाना नही चाहिए क्योंकि तुलसी के पत्तों में 12 धातु के तत्व होते हैं और यहां धातुएं दांतों के लिए नुकसानदायक होती है।