सावन के पावन महीने में इन तरीको से करें हनुमानजी को खुश..!!!

सावन के पावन महीने में इन तरीको से करें हनुमानजी को खुश..!!!

सावन के पावन महीने में इन तरीको से करें हनुमानजी को खुश
सावन के पावन महीने में इन तरीको से करें हनुमानजी को खुश

यह तो आप सब लोग जानते ही है कि हनुमानजी को शिवजी का अवतार माना जाता है,और यह भी कहा गया है की सावन के महीने में शिवजी की पूजा करने का विधान है।लेकिन क्या आप यह जानते है की इस महीने में अगर आप हनुमानजी के उपाय भी विशेष रूप से करले तो हनुमान जी के साथ-साथ भगवान शिव कि भी अनंत कृपा प्राप्त होगी। शिवपुराण में बताया गया है की सावन के महीने में शिवजी और उनके अवतारों की पूजा करने से कार्यों में

आ रही बाधाएं दूर होती हैं और भाग्य का साथ मिलने लगता है।तो आइये जानते है किन उपायों से हनुमान जी को खुश किया जा सकता हैं:

1-अगर आप सुख और समृद्धि पाना चाहते है तो रोज रात को सोने से पहले हनुमान जी के सामने एक मिटटी के दिए में सरसो का तेल डालकर दीपक जलाये और साथ में हनुमान चालीसा का पाठ करे।

2-एक नारियल को लेकर उसपर सिन्दूर लगाए फिर उसपर लाल रंग का धागा बांधे और धुप दीप जलाकर इस नारियल की पूजा करे। अब इस नारियल

को हनुमान जी को चढाने से आपके जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाएगी।

3-अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए हनुमान जी को झंडा चढ़ाये,इसके अलावा बंदरो को चना खिलाने से भी हनुमानजी प्रसन्न हो जाते है।

4-अगर आपको किसी कार्य में सफलता चाहिए तो पीपल के ग्यारह पत्तो को धोकर उसपर कुमकुम से राम जी का नाम लिखे , अब इसकी माला बना कर हनुमान जी को चढ़ाये,आपको सफलता की प्राप्ति होगी।

5-हनुमानजी को लाल या पीले रंग के फूल चढाने से सभी सुखो की प्राप्ति होती है।

 

ये सभी उपाय आपको सावन के महीने के दौरान करना है इससे आपको मनोवांशित फल कि प्राप्ति होगी ।

॥हर हर महादेव ॥

॥ जय हनुमान ॥