अगर आपके सपनों में आते हैं महादेव के साथ नाग और त्रिशूल;तो यह पोस्ट आपके लिए है उपयोगी…!!!

सपने देखना जरुरी है क्यूंकि हर सपना कुछ-न कुछ बयां करता है।यही सपने में जीवन जीने के लिए प्रेरित करते है इनमे से कुछ सपने जहाँ एक तरफ हमें निराशा देते हैं, वहीँ इनमे से कुछ जीवन में खुशियों की लहर भर देते हैं। सपनों का रहस्य जानने के लिए हमें जानना होगा की जब व्यक्ति निद्रावस्था में होता है तो उसकी पाँचों ज्ञानेंद्रियाँ उसका मन और उसकी पाँचों कर्मेंद्रियाँ क्रिया शून्य हो जाती हैं और व्यक्ति का मस्तिष्क पूरी तरह शांत

सपने में महादेव का दिखना
सपने में महादेव का दिखना

रहता है। उस अवस्था में व्यक्ति को एक अलौकिक अनुभव होता है, जो उसके जीवन से संबंधित होता है। उसी अनुभव को सपना कहा जाता है।

हर व्यक्ति नींद में सपने देखता हैं। कुछ सपने याद रह जाते हैं, कुछ याद नहीं रहते। जो सपने याद रहते हैं उनके आधार पर हम भविष्य के संबंध में

अंदाजा लगा सकते हैं और यदि कोई अशुभ फल वाला स्वप्न हो तो उसका आवश्यक निदान किया जा सकता है।

सपने तो हर कोई देखता है। किसी को डरावने सपने दिखते हैं, किसी को पेड़-पौधे, जानवरों के सपने दिखते हैं। आज हम बात कर रहें है की बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सपने में भगवान शिव से संबंधित चीज़ें जैसे शिवलिंग, नाग, त्रिशूल या फिर कभी कभी तो खुद शिव और पार्वती के सपने आते हैं ऐसे सपने दिखने के पीछे कई बड़ी चीज़ें छुपी हुई है।आइये जानते है:

सपने में महादेव
सपने में महादेव
  • अगर आपको सपने में शिवलिंग दिखता है तो इसका मतलब ये है कि आपको ध्यान में लीन होना चाहिये। ऐसे सपने उन्हें आते हैं जिनकी पूर्व जन्म में शिव जी को देखने या पूजा करने की इच्छा रही होगी। ध्यान लगाने से शिव जी को स्पष्ट देखा जा सकता है। सपने में शिवलिंग देखा है तो इसका मतलब है कि आपकी जीत होगी, परेशानियां मिटेंगी और धन बढ़ेगा। यानी आप हर काम में विजयी होंगे।
  • सपने में त्रिशूल का दिखना शुभ कार्य की ओर संकेत देता है ऐसे कार्य जो हमारे सारे कष्ट दूर कर देंगे ।

  • जिन लोगों को नाग देवता दिखते है उनमे से अधिकांश लोगों को कुंडली में कालसर्प दोष हो सकता है इसलिए ऐसे लोगों को कालसर्प दोष की पूजा करा लेना चाहिए ।
  • शिव जी के सिर पर लगा हुआ चाँद दरअसल ज्ञान का प्रतीक है। यह सपना देखने का मतलब है कि आपको कोई महत्वपूर्ण फ़ैसला करना है। ये फ़ैसला शादी-ब्याह, शिक्षा आदि से संबंधित हो सकता है।

 

2 Comments