18 सिंतबर होगा अद्भुत संयोग, चांद करेगा यह कारनामा !! जरुर जाने !!

हर साल कोई न कोई भगोलकीय घटना घटती रहती है। हर ग्रह हर माह, साल अपनी चाल बदलते है। जिसका फर्क हमारी लाइफ में भी बहुत पड़ता है। इस बार भी 18 सितंबर को कुछ ऐसा ही अद्भुत संयोग होगा। इस दिन माघ पूर्णिमा भी है। इसके साथ ही चांद एक के बाद लगातार 3 तारों से आच्छादन करेगा। यह आच्छादन दुनिया में कुछ ही जगहों पर दिखेगा।

शुक्र व चंद्रमा के मघा नक्षत्र में होगी ये घटना
इस बारे में भारतीय तारा भौतिकी संस्थान के प्रोफेसर रमेश कपूर ने बताया कि इस समय शुक्र मघा नक्षत्र के निकट ही है। शुक्र के आच्छादन के 4 घंटे बाद चंद्रमा मघा नक्षत्र का आच्छादन करेगा। तब भारत में सुबह 10 बजकर 30  मिनट का समय होगा। वहीं 19 सितंबर की मध्यरात्रि 1 बजकर 30 मिनट बजे मंगल ग्रह का आच्छादन होगा। यह प्रशांत क्षेत्र, हवाई, मध्य एवं दक्षिण अमरीका के कुछ भागों से अद्भूत नजर आएगा। इसके बाद प्रात: 4 बजकर 30 मिनट में बुध ग्रह का आच्छादन है।

18 सितंबर को घटेगी इस समय ये घटना
प्रोफेसर के अनुसार यह घटना 18 सिंतबर की सुबह के समय ये घटना घटेगी। इस दिन सुबह शुक्र ग्रह और मघा तारे और उसके अगले दिन मंगल और बुध ग्रहों का आच्छादन करेगा।

3 सितंबर 2016 के बाद होगा ऐसा नजारा
पिछले साल 3 सितंबर 2016 के बाद यह पहली बार होगा जब चंद्रमा शुक्र का आच्छादन करेगा। भारत में 18 सितम्बर प्रात: सूर्योदय से पहले पूरब के आकाश में ( 5-6 बजे के बीच) चंद्रमा और शुक्र ग्रह को बेहद नजदीक देखा जा सकेगा।

Loading...