आज भी सुरक्षित रखा हुआ है इस गुफा में रावण का शव, क्या आप देखना चाहेंगे !!

आज भी सुरक्षित रखा हुआ है इस गुफा में रावण का शव!!!

रामायण में बताया गया है कि श्रीलंका में रावण की सोने की लंका थी। पहले तो इस तथ्य की सत्यता के बारे में लोगों को संदेह था लेकिन अब श्रीलंका में वह स्थान मिल गया है जहां पर रावण की सोने की लंका हुआ करती थी। इसी के साथ रावण से जुड़े अन्य करीब 50 स्थलों को भी ढूंढ लिया गया है जिनका ऐतिहासिक महत्व है।

श्रीलंका के रैगला जंगलों के बीच एक बहुत बड़ी पहाड़ी पर रावण की गुफा है, जहां उसने घोर तपस्या की थी। उसी गुफा में आज भी रावण का शव सुरक्षित रखा हुआ है। रावण की यह गुफा 8 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है। जहां 17 फुट लंबे ताबूत में रावण का शव रखा है । इस ताबूत के चारों तरफ एक खास लेप लगा है जिसके कारण यह ताबूत हजारों सालों से जस का तस रखा हुआ है।

आपको बता दें कि इस शव को मिस्र की प्राचीन काल में ममी बनाने की पद्धति से सुरक्षित रखा गया है। रावण शैव संप्रदाय को मानने वाला था और उस समय इस संप्रदाय में समाधि देने की रस्म थी। यह भी जानना जरूरी है कि उस समय शैव संप्रदाय में समाधि देने की रस्म थी।

इसी कारण इस शव को जलाया नहीं गया और लेप के माध्यम से सुरक्षित रखा गया। इस जंगल में कोई नहीं जाता है क्योंकि यहां पर जंगली और खूंखार जानवरों का बसेरा है। इसके अलावा यहां पर ‘रावण एल्ला’ नामक एक झरना है, जो एक चट्टान से लगभग 25 मीटर अर्थात 82 फुट की ऊंचाई से गिरता है।

 

Loading...