आज जानिए किन लोगो का नहीं होता पुनर्जन्म,मिल जाता है मोक्ष…!!!

आज जानिए किन लोगो का नहीं होता पुनर्जन्म,मिल जाता है मोक्ष…!!!

जानिए किन लोगो का नहीं होता पुनर्जन्म,मिल जाता है मोक्ष

कलयुग के किसी भी इंसान से अगर आप पूछेंगे की वापस जन्म लेना चाहोगे तो वो मना ही करेगा,क्योंकि आज का इंसान एक ही जन्म से त्रस्त हो जाता है।पर ये इतना आसान नहीं होता हमारे हिसाब से हम मोक्ष नहीं पा सकते।अपने अपने बड़े बुज़र्गों से सुना होगा बहुत सारे जन्म लेना पड़ते है। संसार में जिस भी व्यक्ति को मोक्ष की अवधारणा का ज्ञान है, वो व्यक्ति जीवन-मृत्यु के चक्र से निकलना चाहता है, लेकिन फिर भी हम इतनी आसानी से जीवन-मृत्यु के बधंन से नहीं निकल सकते। नारदपुराण में महर्षि नारद ने ऐसे मनुष्यों का उल्लेख किया है जिनका जन्म दुबारा नहीं होता और वो जीवन-मृत्यु के बधंन से स्वतंत्र हो जाते हैं।

मृत्यु के बाद भी आत्मा को मुक्ति नहीं मिलती है जब तक कि उसे मोक्ष नहीं मिल जाता है। मोक्ष प्राप्ति के लिए आत्मा को कई सारे जन्म लेने पड़ते हैं।  तो आइये जानते है किस तरह मोक्ष मिल सकता है।

  • भगवान शिव का दूध से अभिषेक करने वाला मृत्यु के बाद शिवलोक में जाता है।
  • जो लोग भगवान विष्णु के भक्त होते है और उनकी पूजा, सुगंधित फूलों से एकादशी के दिन करते हैं उन्हें 10,000 जन्मों के पाप से मुक्ति मिल जाती है और वो कम समय में ही मोक्ष को प्राप्त कर लेते हैं।
  • जो भक्त घी का दिया, भगवान शिव के लिए आरती में जलाकर रखते हैं उन्हें मोक्ष की प्राप्ति आसानी से हो जाती है। ऐसे लोगों को गंगा स्नान के बराबर पुण्य मिलता है।
  • जो लोग देवी तुलसी की पूजा करते हैं, हर दिन उनकी आराधना करते हैं और अपने घर में उन्हें लगाते हैं ऐसे लोगों को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। कहा जाता है ऐसे लोगों को बैकुंठ धाम में स्थान मिलता है।
  • इसके अलावा इंसान को अच्छे कर्म करना चाहिए उससे उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

यमराज ने ये भी बताया कि मोक्ष प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अपने मानव जीवन में कई अच्छे फल करने पड़ते हैं।

 

 

 

Loading...