अगर खुला इस रहस्यमयी मँदिर का सातवाँ दरवाजा तो आ जाएगा प्रलय!!! जाने क्या है इसका रहस्य!!

इस मंदिर का सातवाँ दरवाजा खुलते ही आ जाएगा प्रलय !! अब तक 6 दरवाजे खुल चुके है!

दुनिया मे ना जाने कितने रहस्यो है। कई रहस्य ऐसे है जिन्हें आज तक कोई सुलझा नही पाया। एक ऐसा ही मंदिर है जिससे जुड़ा है एक बहुत बड़ा रहस्य। और वह रहस्य है उसका सातवाँ दरवाजा। हम बात कर रहे है केरल राज्य की। यहां पर स्थित तिरुअनंन्तपुरम में स्थापित एक मंदिर की। इस मंदिर को पद्मनाभस्वामी नाम से जाना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है।

भगवान विष्णु की प्रतिमा इस मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई है। भगवान विष्णु शेषनाग के ऊपर शयन अवस्था में विराजमान है। इस मंदिर की दिलचस्प बात यह है कि इस मंदिर से जुड़े अनेक रहस्य है। यह दुनिया का सबसे धनी मंदिर भी माना जाता है। इस मंदिर की कुल संपत्ति लगभग 1,32,000 करोड़ है।
भगवान विष्णु की प्रतिमा
भगवान विष्णु की प्रतिमा
इस मंदिर से जुड़े कई रहस्य है। और यह दुनिया का सबसे धनी मंदिर माना जाता है। इस मंदिर का सबसे डरावना रहस्य है इसका सातवाँ दरवाजा जिसे खोलने और ना खोलने को लेकर हमेशा विचार विमर्श चलता रहता है। अधिकतर लोग चाहते है की यह दरवाजा ना खोल जाए क्योंकि मान्यताओ के अनुसार यह माना गया है की अगर इसे खोला गया तो प्रलय आने की सम्भावना है।

इस दरवाजे को ताले से बंद नहीं किया गया बल्कि इस पर दो सांपो का प्रतिबिम्ब बना हुआ है। जिन्हें यहाँ का रक्षक बताया जाता है। और यह दरवाजा सिर्फ मंत्रोउच्चारण से ही खुल सकता है। और कोई आम व्यक्ति भी इस दरवाजे को नहीं खोल सकता इसे सिर्फ वहीँ खोल पाएगा जो एक सिद्ध पुरुष होगा और गरुड़ मंत्र जानता होगा। और अगर वह गरुड़ मन्त्र का गलत उच्चारण करता है तो उसकी मौत भी हो सकती है। इसीलिए इस मंदिर के साँतवे दरवाजे को न खोलने की ही बात कही गयी है।

Loading...