पूजा में इस तरह जलता हुआ दीपक बताता है वहाँ वास होने वाला है लक्ष्मी का..!!!

पूजा में इस तरह जलता हुआ दीपक बताता है वहाँ वास होने वाला है लक्ष्मी का..!!!

आज हम आपको बता रहे है कि दीपक किस तरह जलाना चाहिए और उससे हमें क्या लाभ होता है और आपको किस प्रकार दीपक जलाना चाहिए जिससे आपको सफलता प्राप्त हो । दीपक जलाना पूजा में विशेष महत्व रखता है,कोई भी पूजा बिना दीपक जलाये अधूरी ही होती है ।यह बहुत जरुरी भी है,क्यूंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है । लेकिन आपको कुछ विशेष बातो का ध्यान रखना जरुरी है जिससे आप दीपक जलाने के महत्व जान सके और इससे होने वाले लाभ जान सके । आप को किस प्रकार दीपक जलाना चाहिए ।

सबसे पहली चीज कई बार देखा जाता है काफी लोग अपने घर में भगवान् कि तस्वीर या मूर्ति लगाते है । इस बात का ध्यान नहीं देते है कि तस्वीर फट गयी है मूर्ति खंडित हो गयी है । कभी ही भी घर में खंडित मुर्तिया नहीं रखना चाहिए । इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा और धन-हानी बढ़ती है । भगवान् कि तस्वीर या मुर्तिया साफ़ सुधरी होनी चाहिए । इसके लिए आप विशेष ध्यान रखा करे जब आप भगवान् का ध्यान रखेंगे तो जरूर ही भगवान् आपका ध्यान रखने लगेंगे । जब भी आप दीपक जलाये तो ध्यान रखे कि दीपक हमेशा साफ़ सुधरा होना चाहिए । कही भी टूटा हुआ नहीं होना चाहिए । उसी प्रकार के दीपक से आपको पूजा करनी चाहिए । काफी लोग घी के साथ तेल का भी दीपक जलाते है ।

तेल का दीपक हमेशा कष्ट और समस्या निवारण के लिए इस्तेमाल होता है और घी का दीपक मनोकामना पूर्ति के लिए और सुख समृद्धि प्राप्ति के लिए होता है । गाय का घी जो लोग रोज प्रबंध करते है उन्हें रोज ही घी का दीपक जलाना चाहिए । घी का दीपक हमेशा अपने दाहिनी तरफ रखना चाहिए और तेल का दीपक हमेशा अपनी बहिनी तरफ रखना चाहिए । जब भी आप पूजा करते है तो घर का मंदिर हमेशा ईशान कोण में होना चाहिए और दीपक की लो हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा की और होना चाहिए । इनसे धन प्राप्ति के योग बनते है और मनोकामना पूर्ण होती है ।ये बात का ध्यान रखे कि जब आप दीपक जलाये तो घी में तेल को नहीं मिलाना चाहिए । जो लोग हमेशा भगवान् के सामने दीपक जलाते है उनके सारे कष्ट दूर होजाते है ।

अगर आप बहुत मेहनत करते है और आप के व्यापार नहीं चलते है , आपको नौकरी नहीं लगती है , धन के सम्बन्ध में कोई भी कोई भी समस्या होती है या कर्ज के संबंध में कोई परेशानी आती है तो रोज आपको भगवान् विष्णु और माँ लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए । यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि दीपक कि बाती लाल रंग की होनी चाहिए । लाल रंग की बाती के लिए आप कलावे का इस्तमाल भी कर सकते है । रुई का इस्तमाल न करे । लाल बाती से घी का दीपक बनाके जलाने से लाभ मिलता है और उस दीपक में आपको हल्दी और कुमकुम रोज डालकर जलाना चाहिए । रोज नियम से इस प्रकार दीपक जलाने से बहुत ही अच्छे लाभ मिलते है और धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलते है ।