यदि आपके घर मे लगी है यह दुर्भाग्यपूर्ण तस्वीरे तो आप कितनी भी कोशिश कर ले नहीं टिकेगा घर में पैसा !!

ये तस्वीरे हैं दुर्भाग्य का प्रतीक, कभी नहीं टिक ने देगी घर में पैसा !

हम सभी भारतीय अपने घर को सुन्दर वा अच्छा बनाने के लिए कुछ न कुछ प्रयोग करते ही रहते हैं किसी-ना-किसी तरह की सजावट हम सबके घर में की जाती हैं इनमे एक बड़ा हिस्सा होता हैं तस्वीरों का।लेकिन ऐसे में हम यह बिलकुल भूल जाते हैं की कोंसी तस्वीरे हमारे लिए घर में वास्तु-शास्त्रा के अनुसार लगानी अच्छी हैं और कोंसी का बहुत बुरा परभाव पड़ेगा?

वास्तु-शास्त्रा और ज्योतिष के अनुसार कुछ तस्वीरे ऐसी हैं जो हमारे घर में दुर्भाग्य लाती हैं,बनते हुए काम रोक देती हैं वा धन का आगमन तो रोक ही देती हैं और जिनका प्रभाव घर में रहने वाले लोगो पर बेहद बुरा पड़ता हैं ।अगर यह निमंलिखित तस्वीरे आपके घर के किसी भी हिस्से में लगी हैं तो तुरन्त हटा दे जिससे की आपके काम बनाने लग जाए और धन का आगमन शरू हों जाए।

तो आइये हम आपको बताये गे किस प्रकार की 6 तस्वीरे जो आपको अपने घर में वास्तु-शास्त्रा के अनुसार   नहीं लगानी चाहिये।

1.सबसे पहले नाम आता हैं वास्तु के अनुसार  बहते हुए पानी की तस्वीर या झरने की तस्वीर ,अगर आपके घर में बहते हुए पानी या झरने की तस्वीर हैं तो वह आपके लिए आर्थिक नुक्सान का बड़ा कारण बन सकती हैं।जिस घर में ऐसी तस्वीर होती हैं या फिर दुकान वा कार्य करने वाले स्थान पर लगी होती हैं वहा धन बिलकुल भी नहीं टिक पाता। क्योकि ऐसी तस्वीरों का संकेत होता हैं धन का बिखरे रहना वा फिजूलखर्ची होना तो आज ही ये तस्वीरे अपने घर या कार्य-क्षेत्र से निकाल दे।

2.काफी घरो में जानवरों की तस्वीरे लगाने का भी चलन हैं या फिर कुछ लोगो को जानवर की तस्वीरे भी काफी पसंद आती हैं ।बाज़ार में ये पैसे कमाने के लिए ही आपके सामने रखी जाती हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखे ये तस्वीरे दिखने में ही आकर्षक होती हैं पर आप के लिए काफी नुकसान दायक साबित हों सकती हैं।इन तस्वीरों से कलेश और हिंशा को बढावा मिलता हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में कभी शिकार करते हुए जानवर की तस्वीर या पंटिंग नहीं लगानी चाहिए ऐसा करने से घर में तनाव तो उत्पन होता ही हैं वा पारिवारिक शांति भी खत्म हों जाती हैं।

3.बच्चो की तस्वीरे हम सबको बड़ी पसंद हैं लेकिन आजकल कुछ लोग मॉडर्न-आर्ट के नाम पर रोते हुए और परेशान बच्चो की तस्वीरे बेचीं जा रही हैं और लोग भी इन्हें आपने घरो में लगये जा रहे हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इस बात का ध्यान रखे ऐसी तस्वीरे सिर्फ आपके घर और कार्य-क्षेत्र में सिर्फ और सिर्फ दुर्भाग्य ही लेकर आती हैं। इसलिए अपने घर में हस्ते-खेलते बच्चो की तस्वीरे ही लगये जिससे आपके घर में सोभाग्य आएगा।

4.जहाज या नाव की तस्वीरे भी काफी घरो में पाई जाती हैं लेकिन गलती से भी आप डूबता हुए जहाज या नाव की तस्वीरे न लगाये या फिर तुफान में फशी हुई ऐसी कोई तस्वीर आप लगाते हैं तो वो आपके सोभाग्य की भी साथ में डूबा सकती हैं।

5.महाभारत की गाथा एक पूजनिये कहानी हैं लेकिन महाभारत की तस्वीरे भी घर वा कार्य-क्षेत्र में लगाना भी अशुभ माना जाता हैं। आपके दाम्पत्य जीवन पर इसका बुरा परभाव पड़ता है। और पारिवारिक कलह घर में हमेशा बना रहता हैं। हाँ कृष्ण भगवान् की अच्छी तस्वीरे आप लगा सकते हैं इससे आत्मिकश्रद्धा बढ़ती हैं महाभारत के साथ ही किसी और तरह के युद्ध की भी तस्वीरे नहीं लगनी चाहिए।

6.ताजमहल दुनिया के 7 अजुबो में शामिल हैं लेकिन साथ ही ये मुमताज की कबर भी हैं जो सीधे -सीधे मृत्यु से सम्बंध रखती हैं इशलिए ताजमहल की तस्वीरे किसी भी रूप में अपने घर में न रखे

तो यह थी वास्तु शास्त्र और जोय्तिश के अनुसार  कुछ महत्त्वपूर्ण ध्यान देने लायेक वास्तु-शास्त्र की 6 टिप्स घर की तस्वीरों के लिए