भगवान को चढ़ा दो उनकी पसंदीदा ये एक चीज, रातों-रात होगा चमत्कार !!

भगवान को चढ़ा दो उनकी पसंदीदा ये एक चीज, रातों-रात होगा चमत्कार !!!

जैसा कि आप सब जानते हैं कि भगवान की पूजा में फूलों का विशेष महत्व होता है धार्मिक अनुष्ठान पूजा आरती आदि सभी कार्यों में पूर्ण ना हो तो उस कार्य को अधूरा माना जाता है। वैसे तो किसी पर भगवान को कोई सा भी फूल चढ़ाया जा सकता है ।लेकिन कुछ फूल देवी देवताओं को विशेष प्रिय माने जाते हैं इन फूलों का वर्णन विभिन्न धर्म ग्रंथों में भी  पाया गया है ।मान्यता है कि देवताओं को उनके पसंदीदा फूल से उनका पूजन किया जाए और उनको वह चढ़ाया जाए तो वह अति प्रसन्न होते हैं। और वह भक्तों की मनोकामना जल्द से जल्द पूरी करते हैं आज हम आपको बता रहे हैं किस देवी देवताओं को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए।

1 श्री गणेश को तुलसी छोड़कर हर तरह के फूल पसंद है खास बात यह है कि गणपति को दूब अधिक प्रिय है। दूब की फुनगी में तीन या पाच पक्तियां हो तो उससे ज्यादा और कुछ नहीं रहता गणपति पर तुलसी कभी ना चढ़ाएं।

2 भगवान शिव को सभी सुगंधित फूल पसंद है ।चमेली श्वेत कमल शमी मौलसिरी पाटला नागचंपा धतूरा शंकर गूलर पलाश बेलपत्र केसर उन्हें खास प्रिया है।

3 भगवान विष्णु को तुलसी बहुत पसंद है। काली तुलसी और गौरी तुलसी उन्हें दोनों ही पसंद है। कमल बेला चमेली आदि फूल विष्णु को प्रिय है

4 हनुमान जी को लाल फूल चढ़ाना ज्यादा अच्छा रहता है वैसे उन्हें कोई भी सुगंधित फूल चढ़ाया जा सकता है।

5 भगवान सूर्य वहां का फूल सबसे ज्यादा प्रिय है शास्त्रों में कहा गया है कि अगर सूर्य सूर्य को आत्मसमर्पण कर दिया जाए तो सोने की 10 अशरफिया चढ़ाने जितना फल मिल जाता है।