करवा चौथ वाले दिन यह पांच गलती कर देगी आपके व्रत का फल खत्म !!

नवरात्रि और दशहरे के बाद करवा चौथ का व्रत आता है यह व्रत महिलाओं के द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है। हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन करवा माता के साथ-साथ गणेश जी की पूजा भी की जाती है शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है और इस बार यह व्रत 8 अक्टूबर 2017 को आ रहा है।

वैसे तो महिलाएं इस व्रत का पालन बड़े ही रीति-रिवाजों के साथ अच्छे तरीके से करती है। लेकिन कुछ गलतियां वहां ऐसी कर देती है जिसके कारण उन्हें इस बात का पूरा फल नहीं मिल पाता और वह भगवान के आशीर्वाद से वंचित रह जाती है तो आइए जानते हैं कि कौन सी है वह गलतियां जिसके कारण महिलाओं को सूरत का पूर्ण फल नहीं मिल पाता है।

1 करवा चौथ वाले दिन महिलाओं को विशेष तौर पर लाल कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि लाल रंग को हिंदू धर्म में शुभ रंग का प्रतीक माना गया है।

2 करवा चौथ वाले दिन भूलकर भी नीले भूरे और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पूजा का लाभ नहीं मिल पाएगा और ना ही आपको पूजा का फल प्राप्त होगा।

3 करवा चौथ वाले दिन महिलाओं को किसी और व्यक्ति को दूध दही चावल और सफेद कपड़े बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए।

4 करवाचौथ वाली इंडियन महिलाओं को अपने से बड़े बुजुर्गों तापमान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और विशेष तौर पर बुजुर्ग महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

2 Comments