शुक्रवार के दिन बस 1 पान का यह उपाय और सारी मुसीबत जड़ से खत्म !!

शुक्रवार के दिन बस 1 पान का यह उपाय और सारी मुसीबत जड़ से खत्म !!

हिंदू धर्म में भगवान की पूजा करते समय नियमों के पालन के साथ थी पूजा सामग्री का पालन होना भी बहुत जरूरी होता है। इसी पूजा सामग्री मे एक विशेष चीज हम शामिल करते हैं। वह है पान का पत्ता। पान को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है। और किसी भी शुभ काम को शुरू करने से पहले पान के पत्ते के जरिए भगवान का नमन किया जाता है।

शास्त्रों के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया था। और यही वजह है की पूजा में पान के पत्ते का इस्तेमाल एक विशेष महत्व रखता है ।जैसा कि आप सब जानते हैं हिंदू पंचांग के अनुसार जेष्ठ महीना आरंभ हो चुका है। इसके अनुसार जेष्ठ महीने में जितने भी शुक्रवार आते हैं वह बड़े शुक्रवार कहे जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी महीने में भगवान विष्णु जी और माता लक्ष्मी जी का मिलन हुआ था इसी वजह से जितने भी शुक्रवार इस महीने आते हैं उन सबका विशेष महत्व होता है। आज हम आपको पान के पत्ते का एक छोटा सा उपाय बताने जा रहे हैं जो आप जस्ट के महीने में किसी भी शुक्रवार को कर सकते हैं।

शुक्रवार के दिन जब भी आप माता लक्ष्मी जी की पूजा करें तो उनकी पूजा में पान जरुर चढ़ाएं लेकिन पान में सिर्फ यह 5 चीजें ही होना चाहिए। पूजा की सुपारी, कुमकुम ,रोली, चावल, हल्दी इसके बाद में माता जी का शुक्रवार के दिन विधि विधान के साथ पूजन करें और माता लक्ष्मी को  यह पान अर्पित करें।