अगर आप पूजा करते समय रखते है यह चीजें जमीन पर तो घर मे आएगी कंगाली !!

अगर आप पूजा करते समय रखते है यह चीजें जमीन पर तो घर मे आएगी कंगाली !!

पूजा या पूजन एक प्रार्थना अनुष्ठान है जो हिंदू द्वारा एक या अधिक देवताओं की मेजबानी सम्मान और पूजा करने के लिए किया जाता है। यह एक आध्यात्मिक ग्रुप का जश्न है पूजा शब्द संस्कृत से आता है। इसका मतलब है सम्मान श्रद्धांजलि , आराधना और पूजा है पूजा अनुष्ठान बौद्ध और सिक्खों द्वारा आयोजित किया जाता है हिंदू धर्म में पूजा विभिन्न अवसरों आवृत्ति पर किया जाता है। इसमें घर पर किए गए दैनिक पूजा कभी-कभी मंदिर समारोह और वार्षिक त्योहारों को शामिल किया जा सकता है। कुछ जीवन काल की घटनाओं जैसे बच्चे का जन्म एक नया उद्योग शुरू करने के लिए भी पूजा की जाती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पूजा करते समय हमें कौन सी चीज है जमीन पर नहीं रखनी चाहिए तो आइए जानते हैं कि कौन सी है वह चीज़े।

पुजा करते समय हमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि पूजा करते समय आप सारा ध्यान प्रभु की आराधना में ही लगाया अगर पूजा में उपस्थित लोग ऐसा नहीं करेंगे तो पूजा का लाभ किसी को भी नहीं होगा साथ ही पूजा करते समय कुछ वस्तु जैसे आरती का दिया शालिग्राम देवी -देवताओं की मूर्तियां, पहना जाने वाला जनेऊ, शंख गंगाजल आदि चीजें जमीन पर नहीं रखना चाहिए इससे यह सारी चीजें अपवित्र हो जाती है और आपको पूजा का उल्टा फल मिलने लगता है।

Loading...