सुबह उठते ही करे ये एक काम, घर में सदा बनी रहेगी माँ लक्ष्मी !!

सुबह उठते ही करे ये एक काम, घर में सदा बनी रहेगी माँ लक्ष्मी !!

जैसा कि हम सब जानते हैं प्राचीन काल में महिलाएं सुबह सवेरे उठकर घर की साफ सफाई करके भगवान सूर्य की पहली किरण के साथ पूजा अर्चना आरंभ कर दिया करती थी परंतु आज के बदलते दौर में सब कुछ परिवर्तित हो गया है अब महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर बाहर कमाने जाती है ताकि अपने परिवार को एक सुनहरा भविष्य दे सके।

अपने काम पर किस समय जाना होता है क्या-क्या काम करना होता है उसके अनुसार वह घर की व्यवस्थाओं को सेट करते हुए अपना काम करती है ऐसा कहा जाता है कि जिस घर की स्त्री सुघड़ हो जाती है वहां लोट लोटकर लक्ष्मी आती है। उस घर में किसी बात की कमी नहीं रहती है। परंतु एक ऐसा खास काम मैं आपको आज बताने जा रही हूं जिसे शास्त्रों और वास्तु के अनुसार सुबह उठकर कर लेना चाहिए। तो आईए जानते हैं कौन सा है वह काम।

वह काम है सफाई घर को सजाना सवारना साफ सुथरा रखना एक आम दिन की जरूरत होती है जिससे वहां रहने वाले लोगों के जीवन में समस्याएं दूर होती है और खुशियां और सफलता उनके जीवन में दस्तक देती है। घर का मुख्य द्वार वास्तु दोष से मुक्त होना अत्यंत आवश्यक होता है यदि इसमें कोई दोष हो तो तुरंत वास्तु उपाय उसके द्वारा इसे ठीक कर लेना चाहिए।

घर के मुख्य द्वार और उसके आसपास हमेशा साफ सफाई बनी रहनी चाहिए ताकि घर में सकारात्मक उर्जा का आगमन हो सके और किसी प्रकार की कोई नकारात्मक उर्जा आपके घर में प्रवेश ना कर सके। दरवाजा खोलते या बंद करते समय दरवाजे में आवाज नहीं आनी चाहिए ऐसा होने पर परिवार के सदस्यों में हमेशा खटपट बनी रहती है।

अगर आप घर को साफ-सुथरा रखेंगे तो माता लक्ष्मी निवास करेगी सोभाग्य का न्योता देने के लिए मुख्य द्वार पर रंगोली सजाने चाहिए फूलो का गुलदस्ता या छोटी घंटियां लगानी चाहिए।