अगर लक्ष्‍मीजी को रखना है खुश तो झाड़ू से जुड़ी इन बातों पर गौर करें :

कुछ काम की बातें जो झाड़ू से संबंधित हैं :

झाड़ू यूं तो देखने में एक बहुत ही साधारण सी चीज लगती है, लेकिन धार्मिक दृष्टि में इसका बहुत महत्‍व है। हमारे धर्म शास्‍त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है, इसलिए हर हिंदू घर में झाड़ू का विशेष स्‍थान है। मगर फिर भी कुछ लोग जाने – अनजाने में झाड़ू से जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ काम की बातें जो झाड़ू से संबंधित हैं तथा इन बातों का हमें सदैव ध्‍यान रखना चाहिए।

ऐसा ना करे सूर्यास्‍त के बाद :

कुछ लोगों के अंदर सफाई को लेकर इतना फितूर रहता है कि वे शाम के समय भी झाड़ू लगाना शुरू करते हैं। अगर आपको झाड़ू लगानी है तो सूर्यास्‍त से पहले ही लगा लें। दिन ढल जाने के बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है। आपके द्वारा ऐसा करने से माता लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता पांव पसारने लगती है, इसलिए भूलकर भी ऐसा न करें।

नई झाड़ू खरीदने के लिए यह दिन सबसे सही होता है :

वास्‍तुशास्‍त्र में भी झाड़ू का महत्‍व बताया गया है। अगर आपकी पुरानी झाड़ू खराब हो गई है तथा आपको नई झाड़ू खरीदनी है तो उसके लिए सबसे उपयुक्‍त दिन शनिवार का होता है। शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्‍मी के साथ-साथ शनिदेव भी प्रसन्‍न होते हैं। इसलिए अब से आपको जब भी नई झाड़ू लानी हो तो आप शनिवार को ही घर मे झाड़ू लाएं।

यह होती है झाड़ू रखने की सही दिशा :

वास्‍तु के हिसाब से झाड़ू को रखने की सही दिशा दक्षिण, पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम में होती है। आप अपने घर में जब भी झाड़ू को रखें तो इस दिशा में रखें। एक बात का और बहु ध्‍यान रखें कि झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें।वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि झाड़ू को कभी भी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए।

झाड़ू को छिपकर रखे :

वास्‍तु में यह बताया गया है कि झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू को कभी भी ऐसे स्‍थान पर भूलकर भी न रखें जहां आते-जाते लोगों की नजरें पड़ें या फिर बाहर के लोगों की नजर में झाड़ू आए। माना जाता है कि अगर झाड़ू पर सबकी नजर पड़ती है तो आपके घर की बरकत को लोगों की नजर लग जाती है। ऐसे में आपको धन का भारी नुकसान हो सकता है।

समय रहते बदल दें अपनी झाड़ू :

अक्‍सर लोगों के घरों में देखने को मिलता है कि लोग टूटी हुई तथा घिसी हुई झाड़ू का प्रयोग कई दिन तक करते रहते हैं। मगर यह सही नहीं होता है। वास्‍तु कहता है कि झाड़ू के टूट जाने पर समय से नई झाड़ू लेकरआना चाहिए। झाड़ू अगर घिस जाए तो उसे बदल देना चाहिए। टूटी झाड़ू से अगर घर की सफाई की जाए तो इसे बहुत ही बड़ा अपशगुन माना जाता हैं। ऐसा करना परेशानियों को निमंत्रण देने जैसा होता है ।

ऐसा भूल कर भी ना करे :

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि झाड़ू को एक किनारे करने के लिए पैर से ही खिसका देते हैं लेकिन ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। ऐसा करना माता लक्ष्‍मी का अनादर माना जाता है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको कई आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कभी भी किसी को झाड़ू से नही मारना चाहिए। धार्मिक मान्‍यताओं में ऐसा करना बेहद दोषपूर्ण माना जाता है।