भूल कर भी इस दिन ना करे ये पांच काम कोई नहीं बचा पाएगा महादेव के प्रकोप से !!

भूल कर भी इस दिन ना करे ये पांच काम कोई नहीं बचा पाएगा महादेव के प्रकोप से !!

श्रेष्ठ जीवन के लिए विष्णु पुराण में इतनी बातें बताई गई है जिनका ध्यान रखने पर कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। जो लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं वह स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करते हैं। यहां जानिए विष्णुपुराण में बताए गए पांच ऐसे काम को जल्दी खत्म कर लेना चाहिए इन कामों में अधिक समय नहीं लगाना चाहिए। महादेव इन कामों को करने वालों को कभी माफ़ नहीं करते और इसका परिणाम बुरा साबित होता है यह जानते हैं।

1 नहाने का काम जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी खत्म कर लेना चाहिए सुबह सुबह नहाना श्रेष्ठ माना गया है और सुबह के समय वातावरण में ठंडक होती है अतः ऐसे समय में अधिक समय तक पानी में रहना हमें बीमार कर सकता है।

2 अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए जरूरी है कि हर रोज पर्याप्त नींद भी जाए सोने का समय बहुत कम और ज्यादा होने पर स्वास्थ्य बिगड़ सकता है मोटापा बढ़ सकता है कई लोगों के साथ यह समस्याएं होती है। कि उन्हें जल्दी नींद नहीं आ पाती करवट बदलते रहते हैं या फिर देर रात नींद नहीं आती सोने में अधिक समय नहीं लगाना चाहिए।

3 जागने के लिए सुबह सुबह ब्रह्म मुहूर्त श्रेष्ठ बताया गया है इस समय वातावरण साफ और पवित्र रहता है।जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है हर रोज जल्दी जाकर ध्यान योग करने पर टहलने पर शरीर निरोगी रहता है ।जल्दी जागने के लिए रात को जल्दी सोना जरूरी है अतः इन दोनों कामों को भी हमें अधिक समय नहीं लगाना चाहिए।

4 स्त्री पुरुष को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि काम क्रिडा यानी शय्यासेवन में अधिक समय न लगाएं ।इस काम में बहुत अधिक समय लगाने से शरीर कमजोर हो जाता है दोनों को ही स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

5 व्यायाम से शरीर फर्स्ट पोस्टर रहता है शरीर की रोग प्रतिरोधक बढ़ती है मौसमी बीमारियों से सुरक्षा होती है।लेकिन यह में बहुत अधिक समय नहीं लगाना चाहिए अधिक समय तक में आराम करने से थकान हो सकती है शरीर में दर्द हो सकते हैं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.