इस देश में है विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर, लेकिन यहां हिन्दू नहीं हैं!

विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कंबोडिया में है, जिसका नाम अंकोरवाट मंदिर है ।

भारत में लाखों-करोड़ों की संख्या में मंदिरें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की विश्व का सबसे बड़े हिन्दू मंदिर कहां है? शायद आप बोलेंगे सबसे ज्यादा हिन्दू हिन्दुस्तान में रहते हैं तो सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भारत में होगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कंबोडिया में है, जिसका नाम अंकोरवाट मंदिर हौ। हैरान करदेने वाली बात यह है कि यहां कोई हिन्दू नहीं है।

अंकोरवाट मंदिर विष्णु भगवान को समर्पित है, जो हिन्दुओं के आराध्य देव हैं। गौरतलब है यह कि हिन्दू धर्म विश्व का सबसे प्राचीन धर्म है। ऐसा माना जाता है कि यह धर्म 12 हजार वर्ष से भी पुराना है। हिन्दू धर्म में मूर्ति पूजा तथा ध्यान पर विशेष जोर दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि विश्व के कई देशों में पहले सनातन धर्म ही था।

अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया के अंकोर में है, जो सिमरिप शहर में मीकांग नदी के किनारे स्तिथ है। इसका फैलाव सैकड़ों वर्ग मील में है तथा इसका पुराना नाम यशोधपुर था। इस मंदिर का निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के शासन काल ( 1112 से 1153 ईस्वी ) में हुआ । यही नहीं, बल्कि इस मंदिर के चित्र को कंबोडिया के राष्ट्रीय ध्वज में छापा गया है। इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया।

अब सवाल यह उठता है कि विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर जहां है, वहां पर हिन्दू क्यों नहीं है ? ऐसा नहीं है कि यहां हिन्दू बिल्कुल नहीं थे। जानकार बताते हैं कि पहले यहां 100 फीसदी लोग हिन्दू धर्म को मानते थे लेकिन धीरे-धीरे यहां के लोगों ने दूसरे धर्मों को अपना लिया । आज भी यहां हिन्दू हैं लेकिन उनकी संख्या न के बराबर है परंतु विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर यहीं पर है।