आज भी पड़ा है यहां श्री कृष्ण का बटर बॉल , जो अनेक शताब्दियों से एक ही जगह पर टिकी हुई है..!!!

श्री कृष्ण का बटर बॉल
श्री कृष्ण का बटर बॉल

आज हम आपको श्री कृष्ण की बटर बॉल के नाम से प्रसिद्द एक विशालकाय पत्थर के बारे में बता रहें है जो की दक्षिणी भारत में चेन्नई के महाबलीपुरम के किनारे स्थित है। यह रहस्यमयी पत्थर का विशाल गोला एक ढलान वाली पहाड़ी पर, 45 डिग्री के कोण पर बिना लुढ़के टिका हुआ है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है यह कृष्ण के प्रिय भोजन मक्खन का प्रतीक है जो खुद स्वर्ग से गिरा है।

यह पत्थर आकार में 20 फीट ऊंचा और 5 मीटर चौड़ा है। जिसका वजन लगभग 250 टन है। अपने विशाल आकार के वाबजूद कृष्णा की यह बटर बॉल पहाड़ी की 4 फीट की सतह पर, अनेक शताब्दियों से एक जगह पर टिकी हुई है। देखने वालों को महसूस होता है कि यह पत्थर किसी भी क्षण गिरकर इस पहाड़ी को चकनाचूर कर देगा। जबकि पत्थर का अस्तित्व आज तक एक रहस्य बना हुआ है।

कुछ का मानना है की यह पत्थर का प्राकृतिक प्रारूप है । कुछ स्थानीय लोग इसको भगवान का चमत्कार मानते हैं। दक्षिण भारत में राज करने वाले पल्लव वंश के राजा ने इस पत्थर को हटाने का प्रयास किया, लेकिन अनेक प्रयत्नों के वाबजूद उनके शक्तिशाली लोग इसको खिसकाने में भी सफल नहीं हुए।1908 में मद्रास के गवर्नर आर्थर ने इसको हटाने का आदेश दिया जिसके लिए 7 हाथियों को काम पर लगाया गया लेकिन यह पत्थर टस से मस नहीं हुआ।

 

 

Loading...