करवा चौथ 2020: कब है करवा चौथ, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और व्रत विधि !!

कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है।

सुहागिन महिलाओं के लिए साल का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ व्रत होता है । इस दिन का महिलाए पूरे साल इंतजार करती हैं ।करवा चौथ का हिंदू धर्म में भी विशेष महत्व है । इस व्रत को पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाता है ।

करवा चौथ की तारीख :

कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है । इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 4 नवंबर, बुधवार को रखा जाएगा ।

करवा चौथ पूजा विधि :
करवा चौथ के दिन सुबह-सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें व व्रत का संकल्प लें । संकल्प लेने के लिए इस मंत्र का जाप करें ।
“मम सुखसौभाग्य पुत्रपौत्रादि सुस्थिर श्री प्राप्तये कर्क चतुर्थी व्रतमहं करिष्ये”
घर के मंदिर की दीवार पर गेरू से फलक बनाएं तथा चावल को पीसकर उससे करवा का चित्र बनाएं । इस रीति को करवा धरना कहते है । शाम को मां पार्वती और शिव की कोई ऐसी फोटो लकड़ी के आसन पर रखें, जिसमे श्री गणेश मां पार्वती की गोद में बैठे हों ।
कोरे करवा में जल भरकर करवा चौथ व्रत कथा सुनें या पढ़ें ले । माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री चढ़ाएं या उनका श्रृंगार करें । इसके पश्चाद मां पार्वती भगवान गणेश और शिव की अराधना करें । चंद्रोदय के बाद चांद की पूजन करें और अर्घ्य दें ।
पति के हाथ से पानी पीकर या निवाला खाकर अपना व्रत खोल लेवे । पूजन के पश्चाद सास- ससुर और घर के बड़ों का आर्शीवाद जरूर लें ।
करवा चौथ 2020 शुभ मुहर्त :
इस वर्ष करवा चौथ व्रत पर पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 5:29 बजे से 6:48 बजे तक का रहेगा ।इस दिन चंद्रोदय रात्रि 8:16 बजे पर होगा ।पांचांग के मुताबिक चतुर्थी तिथि का आरंभ 4 नवंबर को 03:24 पर होगा । चतुर्थी तिथि 5 नवंबर 2020 , शाम 5:14 तक रहेगी ।