उज्जैन में 25 जून को निकलेगी जगन्नाथ यात्रा..!!जिसमें भगवान जगन्नाथ जाएंगे अपनी मौसी के घर विश्राम करने..!!!!

उज्जैन में 25 जून को निकलेगी जगन्नाथ यात्रा..!!जिसमें भगवान जगन्नाथ जाएंगे अपनी मौसी के घर विश्राम करने..!!!!

उज्जैन में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 25 जून को निकलेगी। यात्रा के दौरान बडी संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित होते है वहीं भगवान जगन्नाथ का रथ खींचकर पुण्य भी लूटा जाता है । नगर में खाती समाज और इस्काॅन की ओर से रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है।उल्लेखनीय है कि जिस तरह से उड़ीसा के जगन्नाथपुरी में रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है उसी तरह उज्जैन में भी परंपरागत रूप से रथ यात्रा निकाली जाती है।

इस बार इस्काॅन ने यात्रा के लिए लगभग 42 फ़ीट ऊंचा रथ तैयार किया गया है,जिसपर भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभ्रद्रा और भाई बलराम के साथ विराजेंगे ।रथ यात्रा निकास चैराहा बुधवारिया से धूमधाम के साथ निकाली जाएगी वहीँ इस्काॅन मंदिर के साथ साथ नगर में खाती समाज की रथ यात्रा भी कार्तिक चौक स्थित जगदीश मंदिर से निकली जाएगी । दोनो ही यात्राओं में भक्त बड़ी संख्या में सम्मिलित होते है और रथ भी खींचकर पुण्य को प्राप्त करते है ।

रथ यात्रा के अवसर पर दोनों ही स्थानों पर सुबह से ही पूजा अर्चना होती है । खाती समाज की रथ यात्रा कार्तिक चैक से प्रारंभ होकर तथा परंपरागत मार्गों से होती हुई पुनः मंदिर पहुंचेगी इसमें बैंड बाजे, हाथी घोड़े, बग्घी के साथ चांदी की पालकी पर भगवान विराजमान होंगे ।इधर इस्काॅन की रथ यात्रा के दौरान आगे-आगे श्रद्धालु स्वर्ण झाडू से यात्रा मार्ग को बुहारते है ।इस्काॅन से जुड़े लोग जहां नृत्य करते है और दोनों ही रथ यात्राओं का स्थान-

स्थान पर पुष्पवर्षा कर स्वागत भी किया जाता है और विभिन्न मार्गों से होकर भगवान जगन्नाथ अपनी मौसी के यहाँ शास्त्रीनगर में 8 दिनों के लिए विश्राम करेंगे और उत्सव का आनंद लेंगे यहां प्रति दिन सुबह से विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम संपन्न किए जाएंगे। ।8 दिनों बाद पुनः रथ यात्रा के माध्यम से भगवान जगन्नाथ अपने मूल स्थान इस्काॅन मंदिर की ओर ले जाए जाएंगे।

 

॥ जय बाबा जगन्नाथ ॥

Loading...