कल है हनुमान जयंती!!क्यों खास है इस बार हनुमान जयंती??१२० साल बाद बन रहा है विशेष योग…!!जरूर पढ़े

क्यों खास है इस बार हनुमान जयंती,१२० साल बाद बन रहा है विशेष योग…!!जरूर पढ़े

खास है इस बार हनुमान जयंती,१२० साल बन रहा है विशेष योग
खास है इस बार हनुमान जयंती,१२० साल बन रहा है विशेष योग

इस साल 2017 में 11 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस बार हनुमान जयंती पर विशेष योग होने के कारण हनुमान भक्तों के लिए ये विशेष फलदायी रहेगी। हनुमान जी के बारे में कहा जाता है “मंगल को जन्मे मंगल ही करते मंगलमय हनुमान” इस बार हनुमान जयंती पर हनुमान जी के प्रिय वार मंगलवार के साथ पूर्णिमा तिथि और चित्रा नक्षत्र का संयोग बन रहा है। हनुमान भक्तों के लिए हनुमान जयंती बहुत ही खास होती है।

इस साल इस दिन गजकेसरी और अमृत योग ने इस संयोग को महासंयोग में परिवर्तित कर दिया है।  ज्योतिषियों के अनुसार, इस साल हनुमान जयंती पर 120 सालों के बाद ऐसा विशेष योग बन रहा है। इस दिन मंगलवार, पूर्णिमा तिथि, चित्रा नक्षत्र रहेगा,शास्त्रों के अनुसार ये संयोग वैसा ही है जैसा त्रेता युग में हनुमान के जन्म के समय बना था।

जिन लोगों की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है उनके लिए तो हनुमान जयंती का ये दिन बहुत ही खास है। आपको बता दें शनिदेव ने हनुमान जी को वचन दिया था कि वे उनके भक्तों पर अपनी कृपा रखेंगे।उल्लेखनीय है कि मारुतिनंदन हनुमानजी देवाधिदेव भगवान शिव के 11वें अवतार माने जाते हैं।वे वानरराज केसरी और देवी अंजना के यहां इस धरती पर अवतरित हुए।उनकी रामभक्ति और राम कार्य को सेवा की पराकाष्ठा माना जाता है।

जो भक्त हनुमान जयंती पर सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा-आराधना करेंगे उनके सारे कष्ट दूर होंगे और उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।इस साल राम भक्त हनुमान को खुश कर दूर करले अपने सारे कष्ट।

आप सभी भक्तों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएँ।

॥ जय हनुमान ॥