हनुमान जी को प्रसन्न कर पाए हर क्षेत्र में सफलता;बस करना होगा ये उपाय…!!!

धार्मिक कथा(Mythological Story)

हनुमान(Hanuman) जी को भगवान(Bhagwaan) शिव(Shiv) का ही अवतार और कलयुग(Kalyug) के साक्षात् देवता के रूप में माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार बजरंगबलि(Bajrangbali) बाल ब्रह्मचारी हैं। जो भी भक्त उनकी सेवा करता है उसे उनके बारे में अच्छी तरह से ज्ञात होना ही चाहिए।

 हनुमानजी
हनुमानजी

कहा जाता है बजरंगबली प्रातःकाल से शाम को राम मंदिर के पट बंद होने तक प्रभु श्री राम की सेवा में रहते हैं साथ ही ऐसा भी कहते है की वे अपने भक्तों के पास रात के समय ही उपस्थित रहते हैं।

हनुमान जी को कैसे करें खुश

रात का समय पवनपुत्र की उपासना और उनको खुश करने के लिए किये जाने वाले उपायों के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। रात को अगर कोई भी उपाय या साधना किए जाएं तो वे बहुत प्रसन्न होते हैं जिससे हर क्षेत्र में सफलता मिलने के साथ ही सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। आज हम आपको उन्ही कुछ उपायों के बारे में बता रहें है।

  • दिन के छठे प्रहर में मंदिर(Mandir) में उत्तर मुखी बैठकर इस चौपाई का जाप करने से शिक्षा में सफलता प्राप्त होती है।
 हनुमानजी
हनुमानजी

बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरों पवन कुमार।

बल बुद्धि विद्धा देहू मोहि हरहू कलेश विकार।।

  • जिन जातकों पुरूषों का विवाह नहीं हुआ है उन्हें हनुमान चालीसा(Hanuman Chalisa) का पाठ अवश्य करना चाहिए, ऐसा करने से उनकी मनोकामना जरूर पूरी होगी ।
  • सोने से पहले उनके 12 नामों का जाप करें। इससे रोजगार की अश्यक प्राप्ति होगी।
हनुमान और श्री राम का मिलन
हनुमान और श्री राम का मिलन
  • दिन के छठे प्रहर में अर्थात रात को 9 बजे के बाद हनुमान मंदिर में चमेली(Chameli) के तेल के तीन दीपक(Deepak) जलाएं इससे पराक्रम में वृद्धि होगी।
  • रात में उनके ऊपर 11 लड्डू चढ़ाकर गरीबों में बांटने से आर्थिक संकट दूर होते हैं।
  • पान(Paan) के पत्ते पर लाल चंदन से सीयाराम लिख कर हनुमनाजी पर अर्पित करने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।
 हनुमान है चिरंजीवी
हनुमान है चिरंजीवी

ध्यान रखें

बतादें इन सभी उपायों को करने से पहले आप मन में भगवान राम(Ram) का ध्यान करें और उसके बाद हनुमान जी से अपने काम की सफलता के लिए प्रार्थना करें साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा की आप पवित्र मन से इन सब उपायों को करें तथा अपने आराध्य के ऊपर सच्ची श्रद्धा के साथ करें और विश्वास रखें की आपका काम जरूर होगा और आपको सभी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी ।

॥ जय श्री राम ॥

॥ जय हनुमान ॥