पढ़िए चाणक्य नीति के अनुसार पुरषों को रखना चाहिए ये बातें हमेशा गुप्त…!!!

पढ़िए चाणक्य नीति के अनुसार पुरषों को रखना चाहिए ये बातें हमेशा गुप्त…!!!

अगर कोई व्यक्ति चाणक्य की नीतियों का पालन पूरी ईमानदारी के साथ करता है तो निश्चित ही वह कई प्रकार की परेशानियों से बच सकता है क्यूंकि आचार्य चाणक्य की बताई गई नीतियां कभी व्यर्थ साबित नहीं हो सकती है।कभी कभी ऐसा होता हैं पुरुष अपनी जुबान पर काबू नहीं रख पाते हैं और जाने-अनजाने ऐसी बातें दूसरों को बोल जाते हैं जो आगे चलकर भविष्य में किसी बड़े संकट का कारण बन जाती हैं। आचार्य चाणक्य ने मुख्य रूप से पुरुषों के लिए ऐसी चार मुख्य बातें बताई हैं, जिन्हें हमेशा गुप्त ही रखना चाहिए।

जो लोग इन बातों को अन्य लोगों के सामने जाहिर कर देते हैं, वह हमेशा परेशानियों का सामना करते हैं।

आज जानिए चाणक्य द्वारा बताई गई बातें:

  • हमें कभी अपने नुकसान यानी धन की हानि से जुड़ी बातें किसी को भी नहीं बतानी चाहिए फिर चाहे कोई आपका कितना भी करीबी क्यों ना हो। वहीं, अगर हमें धन की हानि का सामना करना पड़ रहा है और हमारी आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है तो यह स्थिति किसी के सामने प्रकट बिल्कुल भी ना करें क्योंकि जब यह बात सभी को मालूम हो जाएगी तो धन संबंधी मामलों में कोई भी मदद करने सामने नहीं आएगा। आपके लिए अच्छा यही होगा कि इस बात को राज ही रहने दें।

  • हमें कभी भी मन संताप यानी दुख की बातें किसी पर भी जाहिर नहीं करनी चाहिए। यदि हम मन का संताप दूसरों पर जाहिर करेंगे तो लोग उसका मजाक कभी भी बना सकते हैं क्योंकि समाज में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो दूसरों के दुखों का मजाक बनाते हैं।
  • समझदार पुरुष वही कहलाता है जो अपनी पत्नी से जुड़ी सभी बातें गुप्त रखता है। घर-परिवार के झगड़े, सुख-दुख आदि बातें समाज में जाहिर कभी नहीं करनी चाहिए। जो पुरुष ऐसा करते हैं, उन्हें भविष्य में भयंकर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

  • यदि जीवन में कभी भी किसी नीच व्यक्ति ने आपका अपमान किया हो तो वह घटना भी किसी को बतानी नहीं चाहिए। ऐसी घटनाओं की जानकारी अन्य लोगों को मालूम हो जाने से वह भी आपका मजाक बनाएंगे, जिससे कि आपकी प्रतिष्ठा में कमी आएगी।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.