घर में विराजित भगवान गणेश के लिए जरुर करें ये 5 काम, कृपा बरसेगी अपार..!!!

इन दिनों गणेश चतुर्थी का उत्सव धूम-धाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में घर में विराजित भगवान गणेश की कृपा बनाए रखने के लिए ये 5 कम जरूर करिए और देखिए कैसे भगवान गणेश आपके ऊपर अपनी असीम कृपा बरसते है।

1.भगवान गणेश जी को हर दिन कम से कम तीन दूर्वा जरुर अर्पण करें। पुराणों में ऐसा वर्णन मिलता है कि दूर्वा में अमृत का वास होता है। इसलिए दूर्वा अर्पित करने से अमृत अर्पण करने का फल मिलता है।

2.लाल सिंदूर से हर दिन भगवान गणेश जी को तिलक लगाएं फिर उसे अपने माथे भी लगाएं। इस तरह आपके भीतर सकारात्मक उर्जा का संचार होगा साथ ही आपका मन हमेशा प्रसन्न रहेगा।

3.गणेश जी को हर दिन अखंड अरवा चावल अर्पित करें। क्योंकि पुराणों में कई जगह वर्णन आया है कि अन्न के अर्पण से देवता भी प्रसन्न होते हैं। भले ही एक दाना क्यों न हों लेकिन जरुर चढाएं। भगवान श्रीकृष्ण ने द्रौपदी के द्वारा अर्पण किए गए खीर का एक दाना खाकर ये संदेश दिया था कि एक दाना भी अर्पण करने से घर-परिवार में सुख-शांति की समृद्धि होती है।

4.गणेश जी को मूंग की दाल से बने लड्डू बेहद पसंद है। मान्यताओं के अनुसार मूंग को बुद्ध ग्रह से संबंधित माना जाता है और बुध के स्वामी गणेश जी हैं। मूंग की दाल से बने लड्डू का भोग भगवान गणेश को लगाने से आपका बुध अनुकूल होगा जो बुद्धि और व्यापर दोनों के लिए शुभ होगा।

5.जब कभी भी आप किसी शुभ काम के लिए जाएं तो गणेश जी से आशीर्वाद जरूर लें। गणेश जी से मिले सकारात्मक उर्जा आपको सफलता दिलाएगी।

 

॥ गणपति बप्पा मोरिया ॥

Add a Comment

Your email address will not be published.