हफ्ते के दिन के अनुसार पहने अलग-अलग रंगों के कपड़ें,कम होता है ग्रहों का बुरा असर..!!!

हफ्ते के दिन के अनुसार पहने अलग-अलग रंगों के कपड़ें,कम होता है ग्रहों का बुरा असर..!!!

क्या आप जानते है रंगों का हमारे जीवन में बहुत ही खास महत्व होता है भारतीय ज्योतिष में ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने में रंगों का विशेष महत्व बताया गया है। यदि विशेष दिन कोई खास रंग के कपड़े पहने जाएं तो इनसे ग्रहों का बुरा असर कम हो सकता है। आज जानते हैं किस वार को किस रंग के कपड़े पहनने से ग्रहों का अशुभ प्रभाव कम हो सकता है-

सोमवार

इस वार पर चंद्रमा का प्रभाव रहता है। सफेद रंग चंद्र ग्रह से संबंधित बुरे प्रभाव को दूूर करता है। इसलिए सोमवार को सफेद रंग के वस्त्र पहनना चाहिए। सफेद रंग मन को शांति देता है। सबसे अधिक सकारात्मकता भी सफेद रंग में मानी गई है।

मंगलवार

मंगलवार को लाल वस्त्र पहनना उत्साह को बढ़ाता है। कार्यक्षमता बढ़ती है। जिसके कारण किसी भी कार्य को व्यक्ति तेजी से करता है। विभिन्न शुभ अवसरों पर सुहागिन महिलाओें द्वारा भी लाल रंग के ही कपड़े पहने जाते हैं। इस दिन के स्वामी मंगल पर लाल रंग का प्रभाव है। मंगलवार हनुमानजी का दिन माना गया है। हनुमानजी को सिंदूर विशेष प्रिय है। इसलिए मंगलवार को सिंदूरिया, नारंगी (ऑरेंज) रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है।

बुधवार

बुध ग्रह का संबंध हरे रंग से है। श्रीगणेश इस वार के देवता हैं। श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित की जाती है, जो कि हरे रंग की होती है। मान्यता है कि श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करना जीवन में हरियाली को बढ़ाता है। वहीं इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनने से जीवन में प्रसन्नता और खुशी प्राप्त होती है।

गुरुवार

इस बार के देवता देवगुरु बृहस्पति हैं। इनसे संबंधित रंग पीला है। पीला रंग सात्विकता का प्रतीक है। इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए। जिससे बुद्धि भी निर्मल कार्योंं की ओर प्रेरित होती है।

शुक्रवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र एक स्त्री ग्रह है। इससे संबंधित रंग सफेद व गुलाबी है। सफेद और गुलाबी कलर सौम्य होते हैं। जिसके कारण ही इस रंग के वस्त्र शुक्रवार को पहनना शुभ माना गया है।

शनिवार

इस वार के देवता शनिदेव हैं। इस दिन भूरा या नीले रंग के कपड़े पहनने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

रविवार

रविवार सूर्य ग्रह का दिन है। इस दिन लाल या गुलाबी रंग के कपड़े पहनना चाहिए। लाल रंग शत्रु नाशक माना गया है। कुंडली में सूर्य की कमजोर स्थिति हो तो आत्मविश्वास में कमी होती है। रविवार को लाल रंग के वस्त्रों को पहनने से आत्मविश्वास बढ़ता है।

 

 

41 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.