आज जानिये सपने मे अगर यह धार्मिक स्थल दिखे तो क्या होता है इनके दिखने का मतलब !!!

आज जानिये सपने मे अगर यह धार्मिक स्थल दिखे तो क्या होता है इनके दिखने का मतलब !!

दुनिया में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो सपनो पर यकीन नहीं करते। ऐसा कोई इंसान नहीं है जिसे सपने ना आए जब भी हम सोते हैं तो हमें कभी अच्छे तो कभी बुरे सपने आते है इस सपनों के आने का इंसान के जीवन में बहुत महत्व होता है। एक ज़माना था जब दरबारों में ख़्वाबों की ताबीर बताने वाले हुआ करते थे जो अपने बादशाह, राजा, महाराज और नवाबों को उनके सपनों का मतलब बताते थे। साइंस के अनुसार सपनों का कोई मतलब नहीं होता और ये दरअसल अचेतन मन में पल रहे विचार होते हैं जो हम सोते समय देख लेते हैं। लेकिन इसके बावजूद आज के युग में भी लोग अपने सपनों का मतलब समझना चाहते हैं।

 1.सपने में दिखे मंदिर
अगर आपको सपने में कोई मंदिर दिखता है, तो हो सकता है कि आपने सोचा हो उसके बारें में। अगर ऐसा नहीं है कि अपनी असल जिंद़गी से जोजड़कर देखिए। शायद कोई हलचल को समझना होगा। इसे लाइफ से जोड़कर देखे। जरुर आपको जवाब मिल जाएगा।सपने में मंदिर दिखने में कुछ मनोवैज्ञानिकों के अनुसार कई बार जब व्यक्ति का दिमाग काफी परेशान हो और वह शांति चाहता है, तब भी उसके सपने में धार्मिक स्थल आते हैं।वहीं अगर वैज्ञानिकों की बात करें, तो कई बार हम जीवन से खुश होते हैं, हमें जो मिला उससे संतुष्ट होते हैं लेकिन किन्हीं कारणों से भगवान को उस खुशी का शुक्रिया अदा करना भूल जाते हैं। तब हमारे दिमाग में वह बातें घूमती हुई हमारे स्वप्नों के मार्ग से हमारे तक पहुंचती हैं।मान्यताओं के आधार पर अगर कहें तो सपने में भगवान का दिखने का मतलब है कि हम भगवान से इच्छा पूर्ण करने के लिए प्रार्थना करते हैं, समय आने पर प्रभु हमारी पुकार सुन भी लेते हैं। किंतु हम भी उसके बाद उन्हें धन्यवाद कहना भूल जाते हैं।

2. सपने में दिखे गुरुद्वारा
अगर आपको सपने में साधना केंद्र दिखे तो उसे सुख-शां‍ति प्राप्त होगी। स्वप्न में गुरुद्वारा देखने से ज्ञान में वृद्धि होगी।

3.सपने में दिखे चर्च
अगर आपको सपने में चर्च दिखती है, तो इसका मतलब हुआ कि आने वाले समय में असीम शांति प्राप्त होने का संकेत देता है।

4.सपने में दिखे मस्जिद
अगर आपको सपने में मजार के दर्शन होने से व्यक्ति के सभी कष्टों का निवारण होगा, ऐसा माना गया है। यदि कोई व्यक्ति सपने में मस्जिद देखे, तो ऐसा सपना उसके जीवन की सभी परेशानियां को दूर करने की खबर के साथ आता है।

 

 

Loading...