अगर व्यक्ति कितना भी बड़ा हो कितना भी बड़ा व्यक्तित्व का हो अगर है उसमे यह 6 गुण तो कभी नही होगी उसपर माता लक्ष्मी की कृपा !!

अगर व्यक्ति कितना भी बड़ा हो कितना भी बड़ा व्यक्तित्व का हो अगर है उसमे यह 6 गुण तो कभी नही होगी उसपर माता लक्ष्मी की कृपा !!

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में बहुत सी ऐसी बातें बताई है जिन्हें अगर हम अपने निजी जीवन में अपनाते हैं तो हमें बहुत ही सफलता है हाथ लगती है।मगर चाणक्य के अनुसार इस दुनिया में जिस व्यक्ति के अंदर ही 5 गुण होते हैं वह कभी भी धनवान नहीं बन सकता है। अगर व्यक्ति कितना भी बड़ा हो कितना भी बड़ा व्यक्तित्व का हो मगर इन गुणों के होने पर वह हमेशा गरीब ही रहेगा। तो आइए जानते हैं कि कौन से है वह 5 गुण।

1 जो व्यक्ति अस्व अच्छे कपड़े पहनता हो अर्थात बीच के कपड़े और शरीर स्वस्थ रहो ऐसा व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता क्योंकि लक्ष्मीजी उनके घर में और उसी व्यक्ति से प्रसन्न होती है जो स्वच्छ रहता हो।

2 जिस व्यक्ति का अपने भोजन पर नियंत्रण ना हो जो जीभ के स्वाद में फंस जाता है ऐसा व्यक्ति कभी भी धनवान नहीं बन सकता ।

3 जो व्यक्ति हमेशा सूर्योदय के बाद उठता हो ऐसा व्यक्ति कभी भी धनवान नहीं बन सकता और ना ही लक्ष्मी जी उनसे कभी पसंद न हो सकती है। क्योंकि परिश्रमी व्यक्ति सूर्योदय से पूर्व उठकर अपनी दिनचर्या शुरू कर देता है सूर्योदय के बाद उठने वाला व्यक्ति आलसी कामचोर नींद में मगन होता है जो कभी भी धनवान नहीं बन सकता।

4 जो व्यक्ति कठोर शब्द बोलता हो जो सोच समझकर ना बोलता हो। ऐसा व्यक्ति स्वभाव से क्रोधी, घमंडी ,जिद्दी होता है तथा ऐसा व्यक्ति कभी भी धनवान नहीं बन सकता।

5 जिस व्यक्ति के दांत साफ ना हो जिसके मुंह में गंदगी रहती हो ऐसे व्यक्ति से लक्ष्मी हमेशा दूर भागती है तथा इस प्रकार का व्यक्ति हमेशा दरिद्र रहता है।

इसलिए अगर धनवान बनना हो तो आज ही यह दुर्गुण अपने अंदर से बिल्कुल समाप्त कर दें। तभी आप अपने जीवन में कुछ हासिल कर पाएंगे और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसेगी।

Add a Comment

Your email address will not be published.