धनतेरस के दिन घर के इन हिस्सों की जरूर करें सफाई, तरक्की मिलने के साथ चमकती है किस्मत !

दीपावली से पहले लोग घरों की सफाई करते हैं। लेकिन धनतेरस के दिन घर के कुछ खास जगहों की सफाई का विशेष महत्व होता है। मान्यता यह है कि धनतेरस पर मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा पाने के लिए घर के कुछ खास कोनों की सफाई जरूरी करनी चाहिए। ऐसा कहते हैं कि ऐसा करने से धन-धान्य में बरकत के साथ मां लक्ष्मी का हमेशा साथ बना रहता है। इस वर्ष धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 12 नवंबर रात से लग रही है, ऐसे में धनतेरस की खरीदारी 12 नवंबर की रात को की जा सकेगी।

◆  वास्तु के मुताबिक घर के ईशान कोण का खास महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में इसे देवताओं का स्थान माना जाता है। ऐसा कहते हैं कि आमतौर पर घरों में मंदिर इसी कोण में होता है। घर के ईशान कोण को उत्तर-पूर्व कोण भी कहा जाता हैं। मान्यता यहहै कि धनतेरस के दिन इस कोण की सफाई जरूर करनी चाहिए। कहते हैं कि अगर आप इस घर का कोना कभी इस्तेमाल नहीं करते या गंदा रहता है तो माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है।

◆धनतेरस के दिन सुबह घर के पूर्व के स्थानों की सफाई करना शुभ होता है। ऐसा कहते हैं कि ऐसा करने से घर में पॉजिटिव ऊर्जा आती है और साथ ही मां लक्ष्मी का स्थायी वास घर में होता है और तरक्की मिलने का योग बनता है।

◆  धनतेरस के दिन उत्तर दिशा का साफ भी होना बेहद जरूरी होता है।ऐसा कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का साथ हमेशा बना रहता है।

◆ घर के बीचो-बीच की जगह यानी ब्रह्म स्थान अधिक महत्वपूर्ण होता है। मान्यता यह है कि इस जगह पर बिना जरूरत वाला सामान नहीं रखना चाहिए। साथ ही इस जगह को हर दिन सफाई करनी चाहिए। धनतेरस के दिन इस जगह की सफाई का विशेष महत्व होता है। ऐसा कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।