एक ऐसा मंदिर जहां दीपक की लौ से बनती है केसर!!!

एक ऐसा मंदिर जहां दीपक की लौ से बनती है केसर!!!

किसी मंदिर में जलने वाले दीपक से केसर निकलने की बात आपने अभी तक नहीं सुनी होगी। लेकिन मध्यप्रदेश के नीमच जिले में एक ऐसा मंदिर है जहां दीपक की लौ से केसर निकलता है।

आईजी माता
आईजी माता

नीमच जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर अल्हेड गांव में माता का एक ऐसा मंदिर है जिसमें दीपक के लौ से केसर निकलता है। माता का ये मंदिर ‘आईजी माता’ के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर काफी प्राचीन है भक्तों के अनुसार यहां माता आई थी इसलिए इस मंदिर को ‘आईजी माता’ के नाम से जाना जाता है।

मान्यता है की दीवान वंशज के राजा माधव अचानक कहीं गायब हो गए थे और माता उन्हें ढूंढने निकली। राजा माधव माता को इसी गांव में मिले थे। तभी से मां इस मंदिर में विराजित है इस मंदिर के अंदर जलने वाला अखंड दीपक करीब 529 वर्षों से जल रहा है। लोगों का मानना है कि इस इस अखंड दीपक से निकले वाली लौ से निकलने वाला पदार्थ केसर है।

अखंड केसर ज्योत
अखंड केसर ज्योत

आमतौर पर देखा जाता है की जब भी कभी कोई दीपक जलता है तो उसमे से काला पदार्थ निकलता है। लेकिन, इस मंदिर में दीपक में से केसर निकलता है जिसे भक्त अपनी आँखों में लगाते हैं। भक्तों के अनुसार इस ज्योति के दर्शन मात्र से ही सभी  बाधा दूर हो जाती हैं। करीब 1556 ईसवी में बने इस मंदिर में एक गद्दी है जिसकी पूजा भक्त सदियों से करते चले आ रहे हैं। यहां माता की मात्र तस्वीर है जो गद्दी पर विराजित हैं।