छोटे-छोटे प्यारे बच्चों को नजर लगने का डर रहता है जाने नज़र से बचने के उपाय…!!!

छोटे-छोटे प्यारे बच्चों को नजर लगने का डर रहता है जाने नज़र से बचने के उपाय…!!!

छोटे बच्चे किसे नहीं पसंद हर कोई उन्हें खिलाना चाहता है ।ऐसे में प्यारे बच्चों को नजर लगने का डर रहता है,अगर बच्चे को नज़र लग जाती है तो सब उदास हो जाते है। ऐसे में आज हम नन्हे मुन्ने बच्चों को बुरी नजर से बचाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए के लिए खास उपाय बता रहे हैं। इन्हें आजमाकर बच्चे को बुरी नज़र से बचाया जा सकता है ।पढ़िए ये उपाय

  • रात को सोते समय बच्चे के सिरहाने उसकी दाहिनी तरफ पानी का एक लोटा या गिलास रखना चाहिये, जिससे रात को सोते समय कुविचार उसके सुषुप्त मस्तिक पर असर नही दे पायें।
  • बच्चे के जगने पर उसके पास जरूर उपस्थित रहें, जितना बच्चा जगने के बाद आपको देखेगा। उतना ही वह दिन भर आपकी तस्वीर को वह अपने दिमाग में रखेगा। अधिक समय तक आपको अपने सामने पाने पर वह कभी आपको अलग नही कर पाएगा और गलती करने पर आपकी ही तस्वीर उसके दिमाग में आकर उसे गलत काम से रोकेगी।

  • बच्चे को दूसरों की नजर जरूर लगती है, चाहे वह अपने ही घर वालों की क्यों न हो, शाम को बच्चा जब बिस्तर पर सोने जाये तो एक पत्थर को बच्चे के ऊपर से ओसारा करने के बाद किसी पानी से धोकर एक नियत स्थान पर रख देना चाहिये, जिस दिन खतरनाक नजर लगी होगी या कोई बीमारी परेशान करने वाली होगी, वह पत्थर अपने स्थान पर नही मिलेगा अथवा टूटा मिलेगा।
  • बच्चे को अपने हाथ से खाना परोसना चाहिये, बनाया चाहे किसी ने भी हो, उसे बच्चे की रुचि के अनुसार अगर आपके हाथ से परोसा गया है तो वह उसके शरीर में उसी तरह से लगेगा जिस प्रकार से बचपन में माँ का दूध लगता है।

  • बच्चे के पैर में कला धागा बांधे इससे नज़र नहीं लगती ।

ये सब उपाय करके आप अपनेबच्चे को नज़र से बचा सकते है ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.