अनोखा शिवलिंग जिसमें से आती है तुलसी की खुशबू..!!!

अनोखा शिवलिंग जिसमें से आती है तुलसी की खुशबू..!!!

शिवलिंग जिसमें से आती है तुलसी की खुशबू
शिवलिंग जिसमें से आती है तुलसी की खुशबू

शिव शंकर भोलेनाथ के 12 शिवलिंगों के बारे में तो आप सब का ज्ञान होगा। लेकिन आज हम आपको भगवान शिव के एक ऐसे अनोखे शिवलिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो कहा जाता है लगभग 2000 साल पुराना है और उसमें से तुलसी के पत्तों की महक आती है,वैसे तो भगवान शिव को तुलसी नहीं चढ़ती है पर यह भगवान का चमत्कार ही है। यह अनोखा शिवलिंग छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के सिरपुर में खुदाई के दौरान मिली था। जिसको देख यहाँ के देख लोग हैरान हो गए है। सबसे खास बात तो यह है कि शिवलिंग जनेऊ धारण किए हैं। इसके साथ कुछ सिक्के व ताम्रपत्र आदि भी खुदाई में निकले हैं। साथ ही बर्तन, शिलालेख भी मिले हैं। शिवलिंग के ऊपर धारियां बनी है। सबसे खास बात तो यह है कि इससे तुलसी की पत्तियों की खुशबू भी आती है। जिससे हर कोई हैरान है। यह खुशबू काफी दूर तक लोगों को महसूस होती है।

खुदाई में निकले यह विशाल सी शिवलिंग क्षेत्र में चर्चा का विषय है। दूर-दूर से लोग इस शिवलिंग के दर्शन करने आ रहे हैं। कहा जाता है कि इस शिवलिंग के दर्शन मात्र से ही लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यह शिवलिंग 4 फीट लंबा और 2.5 फीट की गोलाई में है। जो भी इसके बारे में सुनता है वह इसके दर्शन करने के लिए आ रहें हैं। इस संबंध में पुरातत्व विशेषज्ञों का मत है कि यह शिवलिंग करीब 2000 साल पुराना है। इसके बारे में जानकारी हासिल की जा रही है। इसके साथ ही उनका कहना है कि पता चला है कि यहां पर कई साल पहले एक बड़ा मंदिर हुआ करता है। जो बाढ़ या किसी आपदा आने के बाद ध्वस्त हो गया था।
जानकारों का कहना है कि यह शिवलिंग हजारों वर्ष पहले हुए एक विशाल मंदिर का है। जिसका निर्माण पहली शताब्दी के सरभपुरिया राजाओं ने करवाया था। लगभग 12 वीं सदी में चित्रोत्पला महानदी की बाढ़ में यह विशाल मंदिर पूरी तरह नष्ट हो गया था, और जो हिस्सा बचा है वह भी धरती में ही दफन हो गया।

॥ जय भोलेनाथ ॥

 

Loading...