ध्यान रखिये इन 5 लोगों को तुरंत नींद से जगा देना चाहिए..!!वर्ना परिणाम बुरा होता है..!!!

ध्यान रखिये इन 5 लोगों को तुरंत नींद से जगा देना चाहिए..!!वर्ना परिणाम बुरा होता है..!!!

नींद हर किसी को बहुत प्यारी होती है लेकिन कभी-कभी ज़िंदगी में आगे बढ़ने के लिए नींद की बली देनी ही पड़ती है और ऐसे में आचार्य चाणक्य ने नींद को लेकर ऐसे लोगों के बारे में बताया हैं जिन्हें आप गलती से भी सोता हुआ देखें तो तुरंत उठा दें। वैसे तो आचार्य चाणक्य की बातें हमेशा कड़वी होती हैं लेकिन वे हमेशा से सत्य के समर्थक रहें हैं और सत्य बात बड़ी आसानी से बोल जाते थे।

आज पढ़ते हैं उनके द्वारा बताई गई बातें:

  • विद्यार्थी

आचार्य चाणक्य की मानें तो किसी भी व्यक्ति के जीवन में शिक्षा का बहुत अधिक महत्व होता है। यही कारण है कि शिक्षा ग्रहण करते समय अधिक से अधिक समय अभ्यास ही करना चाहिए। वहीं, अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा के समय सो रहा है तो उसे तुरंत उठा देना चाहिए ताकि वह अभ्यास ठीक से कर सके। विद्यार्थी सोता रहेगा तो वह परीक्षा में पास नहीं हो पाएगा।

  • नौकर

यही नहीं, चाणक्य के अनुसार यदि कोई नौकर भी काम के समय सो रहा हो तो उसे तुरंत जगा देना चाहिए, नहीं तो आपका काम अधुरा ही रह जाएगा।

  • भूखा व्यक्ति

जो व्यक्ति भूखा है और वह सो गया हो तो उसे जगा देना चाहिए और अच्छे से भोजन भी करा देना चाहिए। बता दें कि भूखा व्यक्ति सोता रहेगा तो उसे शारीरिक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं, वह किसी गंभीर बीमारी का भी शिकार हो सकता है।

  • डरा व सहमा हुआ व्यक्ति

कोई व्यक्ति अगर नींद में डर रहा है तो उसे भी तुरंत उठा देना चाहिए ताकि उसका भयानक सपना टूट जाए और उसे शांति मिले।

  • चौकीदार

घर में चौकीदार हम घर व परिवार की रक्षा को ध्यान में रखकर ही रखते हैं।

किसी भण्डार गृह का रक्षक या कोई चौकीदार अपने कर्तव्य के समय सोते दिख जाए तो इन्हें भी तुरंत जगा देना चाहिए। भण्डार गृह का रक्षक या चौकीदार के सोने पर चोरी होने का भय बना रहता है।

30 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.