गरीबी तो क्या खुद काल भी नहीं घुसता उस घर जहाँ होती है ये 4 चीज़ !!

गरीबी तो क्या खुद काल भी नहीं घुसता उस घर जहाँ होती है ये 4 चीज़ !!

अगर आपके घर में भी पैसों से जुड़ी कई समस्या है तो इसका मुख्य कारण वास्तु दोष होता है । क्योंकि यदि किसी घर में वास्तु दोष होता है तो वहा धन मुश्किल से ही आ पाता है । यदि आपको धन से संबंधित समस्या परेशानी है तो इसके लिए वास्तु शास्त्र में अनेक अचूक उपाय बताए गए हैं । जिसमें दुख और एवं परेशानियों से जुड़ी कोई परेशानी को आप जल्द दूर कर सकते हैं । वास्तु शास्त्र में पांच ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है । जिन्हें घर में रखने से ही व्यक्ति के धन से संबंधित हर परेशानी का निदान हो जाता है । और उस व्यक्ति पर सदैव देवी लक्ष्मी की कृपा बरसती और घर में कभी भी दरिद्रता कदम नहीं रखती ।

1 वास्तु दोष से संबंधित परेशानियों के लिए बांसुरी को इन का अचूक उपाय माना गया है । धन से संबंधित परेशानियों को हटाने के लिए व्यक्ति को अपने घर में चांदी की बांसुरी रखना चाहिए । यदि आप चाहे तो सोने की बांसुरी को घर में स्थापित कर सकते हैं बांसुरी को घर के मंदिर में रखें ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है । कि यदि सोने की बांसुरी घर में रहती है तो वहां सदैव लक्ष्मी का वास बना रहता है । अगर कोई व्यक्ति सोना चांदी की बांसुरी घर में रखने से असमर्थ हो तो लकड़ी की बांसुरी पी रखी जा सकती है ।

2 बच्चों के पढ़ाई अथवा व्यापार में यदि कोई परेशानी आए तो सोने वाले कमरे में दो बांसुरी लटका दें । यह भी व्यक्ति को शुभ फल प्रदान करती है ।

3 भगवान गणेश का वैसे तो हर रूप फलदाई होता है । परंतु घर में धन से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए भगवान गणेश की नृत्य करती प्रतिमा बेहद शुभ मानी गई है । यदि प्रतिमा ना मिले तो आप भगवान गणेश की नृत्य करती प्रतिमा भी लगा सकते हैं ।

4 देवी लक्ष्मी की प्रतिमा अथवा फोटो तो हर घर में होती है परंतु देवी लक्ष्मी के साथ ही कुबेर की प्रतिमा भी लगाई जाए तो यह बेहद शुभ फल प्रदान करने वाली मानी रहती है क्योंकि महालक्ष्मी धन की देवी है और आए के बिना केवल धन सुख प्रदान नहीं करता परंतु कुबेर देव आय के महाराज है । वह व्यक्ति को अच्छी आयु प्रदान करते हैं इसलिए मां लक्ष्मी एवं कुबेर देव दोनों एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं । कुबेर देव की दिशा उत्तर मानी जाती है तथा उनकी प्रतिमा उत्तर दिशा में स्थापित करें ।

5. वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु दोष को दूर करने के लिए शंख भी एक महत्वपूर्ण वस्तु है । इसकी ध्वनि घर में फैली सभी नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देती है इसके साथ ही यह घर के आस-पास की हवा में सकारात्मक ऊर्जा डाल देती है । शास्त्रों के अनुसार जिन घरों में मां लक्ष्मी के हाथों में शुभा पाने वाला दक्षिणवर्ती शंख होता है । वहां देवी लक्ष्मी खुद वास करती है ऐसे घर में दरिद्रता का नामोनिशान नहीं रहता है ।

158 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.