कल है अक्षय तृतीया !! कल सुबह उठकर करें ये 5 काम, मिलेगी हर समस्या से छुटकारा !!

सुबह उठकर करें ये 5 काम, मिलेगी हर समस्या से छुटकारा !!

वैशाख शुक्ल की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस बार 17 साल बाद अबूझ मुहूर्तों के साथ अमृतसिद्धि योग में अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। इस बार दो दिन यह तृतीया मनाई जाएगी। वैसे तो 29 अप्रैल को है, लेकिन मतमतांतर के चलते 28 अप्रैल को भी मनाई जाएगी।

इस बार दो दिनों तक अक्षय तृतीया का मुहूर्त होने के कारण दोनों दिन अनबुझ मुहूर्त में शादियां होंगी।अक्षय तृतीया एक ऐसी शुभ तिथि है जिसमें कोई भी शुभ कार्य या नयी वस्तु खरीदने के लिए पंचांग देखकर शुभ मुहूर्त निकालने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

इस दौरान आप विवाह, गृह-प्रवेश जैसे शुभ कार्य भी इस दिन पितृ पक्ष में किये गए पिंडदान का अच्छा परिणाम भी मिलता है। अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का पूजन, उपनयन संस्कार, विवाह, भूमि पूजन, गृह प्रवेश आदि मांगलिक कार्य होंगे।

अक्षय तृतीया के दिन सुबह उठकर ये 5 काम करने से आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी। साथ ही सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहेगी। जानिए इन 5 काम के बारें में।

  • स्नान करने वाले पानी में थोड़ा से चावल डाले और फिर इससे नहाएं।
  • स्नान करने के बाद तांबे के लोटे से भगवान सूर्य को जल चढ़ाए। इसके साथ ही जल में चावल और फूल डालना न भूले।
  • भगवान विष्णु को भी इस दिन प्रसन्न कर सकते है। विधि-विधाने से पूजा करें और भोग में आम, चने की दाल और पीले वस्त्र चढ़ाए।
  • अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी को आप प्रसन्न कर सकते है। इनकी कृपा से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। इसके लिए महालक्ष्मी की विधि-विधान के साथ पूजा करें और ‘ऊं महालक्ष्मयै नम:’ का जाप कम से कम 108 बार करें।
  • अक्षय तृतीया के दिन सुबह उठते ही अपनी हथेलियां देखे और कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्यै सरस्वती। करमूले तूं गोविंद:, प्रभात करदर्शनम्।। बोले। इसके साथ ही रोजाना सुबह उठते ही बोले। इससे आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा।