भूलकर भी 18 मई से पूरे 5 दिन न करें ये काम होगा अशुभ !! कारण जान हैरान हो जाएँगे आप !!

भूलकर भी 18 मई से पूरे 5 दिन न करें ये काम होगा अशुभ !! कारण जान हैरान हो जाएँगे आप !!

धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले यह देखा जाता है कि कोई शुभ या अशुभ दिन या फिर अच्छा मुहूर्त है कि नहीं ।ज्योतिषियों के अनुसार कुछ नक्षत्रों में शुभ काम अच्छा होता है और कुछ मैं शुभ काम करने की मनाही होती है। इसी नक्षत्रों में पंचक आधारित होता है।

पंचक चंद्रमा की स्थिति पर आधारित करता है। गोचर में चंद्रमा जब कुंभ राशि से मीन राशि तक रहता है। तभी से पंचक कहा जाता है इस दौरान चंद्रमा 5 नक्षत्रों में से गुजरता है। ऐसे भी कह सकते हैं धनिष्ठा नक्षत्र ,उत्तरार्द्ध शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रेवती नक्षत्र। यह 5 नक्षत्र पंचक कहलाता है इस अवसर में कोई भी शुभ काम करना मना होता है।

आज रात 10:12 से पंचक नक्षत्र शुरू हो जाएंगे। जो की 23 तारीख की सुबह 8:24 तक रहेंगे ।धनिष्ठा नक्षत्र के तीसरे चरण से रेवती तक के नक्षत्र को पंचक नक्षत्र कहा जाता है। पंचक नक्षत्रों के दौरान घर बनाने के लकड़ियां इकट्ठा नहीं करना चाहिए जहां तक हो सके इस दौरान यह काम नहीं करना चाहिए कल सुबह 7:40 पर जो अत्यंत शुभ रवि योग शुरू हुआ था वह आज 9:40 तक रहेगा।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पंचक में कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए।
1.पंचक में यदि किसी की मृत्यु हो गई है तो उसके अंतिम संस्कार ठीक ढंग से नहीं किया गया तो पंचक दोष लग सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से गरुड़ पुराण में बताया गया है जिसके अनुसार अगर अंतिम संस्कार करना है तो किसी विद्वान पंडित सलाह लेनी चाहिए। और साथ में जब अंतिम संस्कार कर रहे हो तो शव के साथ आते या कुछ के बनाए हुए पांच पुतली बनाकर अर्थी के साथ रखे और इसके बाद शब्द की तरह ही इन पुत्रों का भी अंतिम संस्कार विधि विधान से करें।

2.हिंदू धर्म में माना जाता है कि पंचक के दिनों में चारपाई बनवाना अच्छा नहीं होता है अगर आपने इन दिनों चारपाई बनवाया तो आपके ऊपर बहुत बड़ा संकट आ सकता है।

3.माना जाता है कि जब अग्नि पंचक में जिस समय धनिष्ठा नक्षत्र हो उस समय घर या कहीं पर लकड़ी घास या फिर जलाने वाली वस्तुएं नहीं एकत्र करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आग लगने का भय रहता है। माना जाता है कि अगली पंचक वाला दिन आग का दिन होता है।

4.ज्योतिष के अनुसार माना जाता है जब पंचायत में रेवती नक्षत्र चल रहा हूं तब कोई शुभ काम जैसे घर का निर्माण या फिर ग्रह प्रवेश नहीं करना चाहिए। अगर आपने ऐसा किया तो आपके घर में ग्रह कलेश या फिर धन की हानि होगी।

Loading...