बुधवार को बोलें यह मंत्र..खुलेंगे सफलता व कमाई के रास्ते

कड़ी प्रतियोगिता के दौर में आज अच्छा करिअर बनाने के लिए शिक्षा व ज्ञान की बहुत अहमियत है। जिसके लिए मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। ज्योतिष विज्ञान के मुताबिक बुध ग्रह बुद्धिमत्ता और बोलने की क्षमता को नियत करते हैं। बुध के शुभ प्रभाव किसी भी व्यक्ति को विद्वान, शिक्षक, कलाकार और सफल व्यवसायी बना सकता है।
पौराणिक मान्यताओं में लिंग पुराण के मुताबिक बुध चंद्रमा और रोहिणी की संतान हैं। जबकि विष्णु पुराण के अनुसार बुध चंद्रमा और बृहस्पति की पत्नी तारा की संतान है। बुध का देव स्वरूप चार भुजाधारी है और उनका वाहन सिंह है।
यही कारण है बुद्धि, मानसिक शक्ति के साथ ही वैभव व धन कामना पूरी करने के लिए प्रकृति को ईश्वर का स्वरूप मानने वाली सनातन परंपरा में बुध ग्रह के देव रूप की उपासना के लिए ही बुधवार का महत्व बताया गया है। जानिए बुध देव की प्रसन्नता लिए एक आसान मंत्र व पूजा विधि –
– सुबह स्नान कर किसी नवग्रह मंदिर या घर के देवालय में बुधदेव की मूर्ति की पंचोपचार पूजा करें।
– पूजा में खासतौर पर हरी पूजा सामग्री चढ़ाएं। गंध, अक्षत, फूल के अलावा हरे वस्त्र अर्पित करें। गुड़, दही और भात का भोग लगाएं।
– धूप और अगरबत्ती, दीप जलाकर पूजा-आरती करें।
– पूजा या आरती के बाद बुध देव के नीचे लिखे आसान मंत्र का यथाशक्ति जप करें। कम से कम 108 बार मंत्र जप अवश्य करें-
ॐ बुधाय सोमसुताय नम:
– बुध ग्रह की पूजा के अलावा बुधवार को श्री गणेश की भी पूजा करें और पूजा में विशेष रूप से सिंदूर, दुर्वा, गुड़, धनिया अर्पित करें। मोदक का भोग लगाएं। दोनों देवताओं की धूप, दीप आरती करे मंगल कामना करें।

गणेशजी के मुख्य १२ नाम
सर्वप्रथम पूज्य गणेशजी की पूजा तो हर दिन हर घर में की जाती है, लेकिन बुधवार के दिन इनकी पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन सच्चे मन से गणेश की पूजा की जाए तो आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी। शिव-पार्वती के पुत्र गणेश जी को हम कई नामों से जानते है जैसे कि सुमुख, एकदंत, लंबोदर, विकट, विघ्ननाशन, विनायक, धूमकेतु, गजानन है। जिन्हे हम कष्टो को हरने वाला मानते है।
गणेश जी अपने भक्तों से बड़ी जल्दी प्रसन्न होते है और उनकी इच्छाओं की पूर्ति भी करते है। अगर आप बुध ग्रह अशुभ स्थिति में है जिसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड रहा है तो इस दिन गणेश जी की पूजा अवश्य करें। अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह का दोष है तो बुधवार को गणेश जी पूजा करने बुध ग्रह के दोष समाप्त हो जाएगे। जानिए बुधवार को गणेश जी को प्रसन्न करने के उपाय जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे।
बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेशजी के मंदिर जाकर उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही शुभ फल मिलेगे। हिन्दू धर्म में गाय को अपनी माता के समान माना जाता है। उनकी सेवा करने से आपको सुख-शांति की प्राप्ति होती है। इसके लिए बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं। जिससे कि सभी देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी।
अगर आप के बुध ग्रह खराब है तो बुधवार के दिन किसी गरीब या किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग का दान करे। इससे आपको फायदा मिलेगा।
सुख-समृद्धि के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी के अनुसार अपने हाथ की सबसे छोटी उंगली में पन्ना रत्न धारण करें।

Loading...