7 जून से 21 जून : सूर्य करेगा मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश , जानिये किस राशि पर पढ़ेगा सबसे ज़्यादा असर

7 जून रविवार की रात 12 बजकर 29 मिनट पर सूर्य मृगशिरा में प्रवेश करेगा और 21 जून की रात 11 बजकर 27 मिनट तक रहेंगे। इसके पश्चाद आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा । सूर्य नवग्रहों में सबसे प्रमुख देवता है। वेदो में सूर्य को जगत की आत्मा कहा गया। ऋगदेव के देवताओ में सूर्य का एक महत्वपूर्ण स्थान है।” चक्षो सूर्यो जायत ” कह कर यजुर्वेद ने सूर्य को भगवान् का नेत्र है। सूर्य सर्व प्रकाशक , सर्व प्रवर्तक , सर्व कल्याणकारी है क्योकि सूर्य का शब्दार्थ है सर्व प्रेरक। प्राचीन पुराणों में यह मिलता है की जब श्री कृष्ण को ऋषि दुर्वासा ने शाप दिया था वह कुष्ट रोग से ग्रस्त होगये थे। श्री कृष्ण ने सूर्यदेव की आराधना करके इस रोग से मुक्ति पायी थी। सूर्य को वैदिक साहित्य में ही नहीं हस्तरेखा ,ज्योतिष ,आयुर्वेद में प्रतिपादित किया गया है। जब सूर्य मृगशिखा में प्रवेश करेगा तब ही इस संसार में बदलाव आएगा। सूर्य कीटाणु नाशक है इसके अतिरिक्त सूर्य को सबसे अच्छा सेनेटाइजर कहा है।

जानिए किसका क्या फायदा होगा :
मेष राशि :-
14 जून की रात तक इसका गहरा प्रभाव रहेगा साथ ही आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। 14 जून के बाद आप अपनी हाइजीन का अवश्य ध्यान रखे। अच्छे फल की प्राप्ति के लिए मुफ्त में गेहू एवं बाजरा न ले। 17 से 34 उम्र वालो को विशेष ध्यान रखना होगा , सूर्योदय के पहले स्नान करे।
वृष राशि :-
आपकी बहन को स्वास्थय संबंधी आपकी ज़रूरत पड़ सकती है। आप धर्मशाला या मंदिर बनाने का सोचेंगे अतः आपको इस काम में शिग्रता मदद भी मिलेगी। 15 जून के बाद आपको धन का लाभ होगा।
मिथुन राशि :-
इस गोचर का असर आपकी संतान पर पड़ सकता है। आपको बुरे सपने भी आसकते है परन्तु घबराये नहीं , सिरहाने मूली गाजर या शलजम रख कर सो जाये तथा प्रातः में किसी धर्मष्टल में दान दे।
सिंह राशि :-
आप नीले वस्त्रो का त्याग करेंगे तो कारोबार में लाभ होगा साथ ही पदोन्नत्ति का रास्ता भी खुल जाएगा। ताम्बे की चीज़ो को आग में रखने से भी लाभ होगा। कार्यस्थल में अपने सेहत का विशेष ध्यान रखे।
कन्या राशि :-
इस गोचर से आपको अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। आपके घर के बहार नाली न हो तो आप अमीर भी बन सकते है। 14 जून तक आपको धन लाभ होगा तथा इसके बाद आपका नाम बड़ा हो सकता है।
तुला राशि :-
इस गोचर से आप रोग मुक्त रहेंगे। 15 जून तक इसका प्रभार ज़्यादा रहेगा, इसके बाद आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। घर में ताम्बे के बर्तन खली न रखे एवं सफ़ेद गाय से दुरी बना कर चले।
वृश्चिक राशि :
आपको कामयाबी मिलेगी तथा पैसा मिलेगा। आपके जीवन साथी का स्वास्थय ठीक न होतो उनके वज़न का दसवा भाग ज्वार मंदिर में दान करे।
धनु राशि :-
आपके मित्रो की संख्या बढ़ेगी तथा शत्रु नष्ट हो जाएंगे। आपके रोज़गार में बढ़ोतरी होगी तथा आप कामियाब होजाएंगे। अधिक फायदे के लिए चांदी के बर्तन में गंगाजल रखे।
मकर राशि :
इस गोचर से आपके बच्चो की सेहत अच्छी रहेगी। १५ जून के बाद आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। आपके भोजन का कुछ हिस्सा कुत्ते को खिलाये इससे आपकी सेहत में प्रभाव पढ़ेगा।
कुम्भ राशि :-
इस गोचर से आपकी शासन सत्ता में आपकी पकड़ अच्छी रहेगी। आप ऐसे काम करेंगे जिससे आप परोपकारी बनेंगे साथ ही आपका नाम रोशन होजाएगा।
मीन राशि :-
इस गोचर से आपके जीवन में पैसो का प्रवाह बना रहेगा। आपका रुका हुआ पैसा मिल सकता है। 15 जून के बाद आपकी आखो में कुछ तकलीफ आ सकती है। आपके घर में खुली फिटकरी रखीं हो तो उसे ढक कर रखे।