सोने से पहले करे ये 5 काम , लक्ष्मीजी रहेगी सदा मेहरबान :

हिन्दू धर्म की परम्पराओ के मुताबिक महिलाओ को घर की लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है साथ ही उनके नाज़ुक से कंधो पर पुरे परिवार की ज़िम्मेदारी होती है। उस घर में सुख , समृद्धि और वैभव बना रहता है जिस घर की महिलाए सभ्य और शुशील होती है। जिस घर में आपसी प्यार सम्मान होता है उस घर मे माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है।
धर्म शास्त्रों के अनुसार अगर रात्रि के समय घर की महिलाए कर ले ये 5 काम तो उस घर से गरीबी दूर होती है। आइए बताते है क्या है वे 5 काम जो महिलाओ को घर में सोने से पहले करलेना चाहिए।

1 . रात्रि में दिया :-
घर के मंदिर या पूजा स्थल पर रात में दिया जलना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी का वास हमेशा आपके घर में बना रहेगा और कार्यो में आरही बाधाओं से छुटकारा मिलेगा। रात्रि के वक्त घर में पूजा पाठ करने से घर में पैसो की कमी नहीं होगी। रात में सोने से पहले घर के मंदिर में पर्दा डालकर सोना चाहिए।
2 . कपूर का प्रयोग करे :-
घर का बैडरूम जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। महिलाए इस बात का ध्यान रखे की सोने से पूर्व अपने बैडरूम में कपूर का धुँआ करके सोए। ऐसा करने से आपके कमरे से नकरत्नाक शक्ति ख़त्म होजाएगी और अगर पति पत्नी के सम्बन्धो में कुछ उच नीच हो रही हो तो वो भी ख़त्म होजाएगी।
3 . सोने से पूर्व ज़रूर देख ले :-

महिलाए सोने से पहले ये ज़रूर देख ले की घर के बड़े बुज़ुर्ग सोए है या नहीं , अगर नहीं सोते है तो उनके सोने के बाद ही सोए। रात में सोने से पहले अपने माता पिता या सास ससुर से पुछले की उनको किसी चीज़ की ज़रूरत तो नहीं है।

4 . यहाँ जलाए बल्ब :-
रात्रि में सोने से पहले दक्षिण या पश्चिम दिशा में दिया या कम रोशनी देने वाला बल्ब जलाए। ऐसा करने से आपके पितरो का मार्ग प्रशस्त होता है और आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है। ऐसा माना जाता है की रात के समय पितर आपके घर आशीर्वाद देने आते है , ऐसे में घर में अँधेरा रहना उचित नहीं होता।
5 . इस दिशा में रखे पैर तथा मुख :-
सोते वक्त अपने पेरो को दक्षिण और पूर्व दिशा में कभी नहीं रखे। पेरो को दरवाजे की तरफ करके भी ना सोए। इससे सेहत और समृद्धि का अधिक नुक्सान होता है। पूर्व दिशा में मुख रखने से ज्ञान में बढ़ोतरी होती है और दक्षिण में पैर रखने से सुख , समृद्धि , सेहतऔर शांति मिलती ह।