जानिए वो मंदिर जहाँ श्री राम की बड़ी बहन शांता की होती है पूजा..!!!

जानिए वो मंदिर जहाँ श्री राम की बड़ी बहन शांता की होती है पूजा..!!!

 शृंग ऋषि मंदिर
शृंग ऋषि मंदिर

क्या आप जानते है हमारे देश में एक ऐसा मंदिर है जहाँ श्री राम की बड़ी बहन शांता की पूजा होती है। यह मंदिर है कुल्लु में स्थित शृंग ऋषि मंदिर में भगवान राम की बड़ी बहन की पूजा उनके पति के साथ होती है।कुल्लू शहर के करीब 50 किमी दूर स्थित इस मंदिर में देवी शांता की प्रतिमा उनके पति शृंग ऋषि के साथ विराजमान है। दोनों की पूजा के लिए दूर दूर से भक्त आते हैं।

पौराणिक कथाओं के अनुसार शृंग ऋषि ऋष्यशृंग विभण्डक के पुत्र थे। ऋष्यशृंग ने ही बाद में दशरथ की पुत्र कामना के लिए पुत्र कामेष्टि यज्ञ करवाया था। जिस स्थाीन पर उन्होंने यज्ञ किया था, वह जगह अयोध्यास से करीब 39 किमी पूर्व में था और वहां आज भी उनका आश्रम है।ऐसा माना जाता है राजा दशरथ ने अंगदेश के राजा रोमपद को अपनी बेटी शांता गोद दे दी थी। जब रोमपद पत्नी सहित अयोध्याट आए तो राजा दशरथ को मालूम चला कि उनकीकोई संतान नही हैं। तब राजा दशरथ ने शांता को उन्हें संतान स्वरूप दिया।

 शृंग ऋषि मंदिर
शृंग ऋषि मंदिर

देवी शांता के विवाह के बारे में पुराणों में कहा गया है कि एक ब्राह्मण एक बार उनके दरवाजे पर आया और वर्षा के दिनों में खेतों की जुताई में शासन की मदद के लिए प्रार्थना की, लेकिन अपनी बेटी से बातें करने में व्यस्त होने के कारण रोमपद ब्राह्मण की बात नहीं सुन पाए और ब्राह्मण निराश उस राज्य को ही छोड़कर चला गया।अपने भक्त की ऐसी अनदेखी पर इंद्र देव रोमपद पर नाराज हो गए और उनके राज्य में वर्षा नहीं। जिस कारण खेत सूख गए। इस संकट की घड़ी में राजा रोमपद ने शृंग ऋषि के उपास मांगा और ऋषि ने इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए यज्ञ किया। इसके बाद देवी शांता का विवाह शृंग ऋषि से हुआ।

लेकिन बहुत कम लोग ही जानते है देवी शांता और उनके पति के बारे में, तो लीजिये आज हमने आपको एक बहुत ही रोचक जानकारी दी,जिसे पढ़कर आपको ज्ञात हो गया होगा श्री राम की बहन के बारे में।

॥जय श्री राम ॥

88 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.