इस सोमवार जानिये यदि घर में है शिवलिंग तो तुरंत अपनाये यह नियम अन्यथा आ सकता है भारी संकट !!

इस सोमवार जानिये यदि घर में है शिवलिंग तो तुरंत करे ये काम अन्यथा आ सकता है भारी संकट !!

हम सब भगवान शिव के शिवलिंग के रुप में पूजा करते हैं । लेकिन अधिकतर लोग शिवलिंग की कुछ विशेष बातों से अनजान रहते हैं इसलिए आज हम आपको शिवलिंग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे ।शिवलिंग भगवान शिव का ही एक रुप है जो कि देवों के देव महादेव है शिवलिंग की पूजा बहुत फायदेमंद मानी जाती है ।कुछ लोग इसे घर में भी स्थापित करते हैं लेकिन इस से घर में रखने के बहुत सारे नियम है और अगर हम इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो नुकसान भी अत्यधिक है ।

1 वास्तु शास्त्र के हिसाब से देखा जाए तो शिवलिंग से हर वक्त ऊर्जा का संचार हो रहा होता है जो कि बहुत ज्यादा भी हो सकती है जो साधारण मनुष्य की जरुरत से ज्यादा हो सकती है । ऐसे में घर की परेशानियां आना निश्चित है इसलिए जब भी आप शिवलिंग रखे तो यह ध्यान रखे कि शिव लिंग का आकार अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए ।

2 घर में शिवलिंग रखते समय एक और बात तो सुनिश्चित करनी है । कि शिव लिंग के ऊपर हमेशा जलधारा भर्ती रानी चाहिए अन्यथा शिवलिंग नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करता है जो कि घर के लिए सही नहीं है ।

3 शिवलिंग को पूजा घर में स्थापित करने से पूर्व यह ध्यान रखेंगे शिव लिंग में धातु का बना एक नाग होना चाहिए । शिवलिंग सोने चांदी या तांबे से निर्मित होना चाहिए जो लोग सोना या चांदी से बना हुआ शिवलिंग नहीं खरीद सकते वह तांबे का शिवलिंग घर में स्थापित कर सकते हैं ।

4 शिवलिंग के समीप सदैव गोरेपन गणेश की मूर्ति होना चाहिए शिवलिंग कभी भी अकेले नहीं होना चाहिए ।

5 शिवलिंग के ऊपर कभी भी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए साथ ही शिवलिंग की पूजा में हल्दी का भी प्रयोग ना करें ।

6 अगर आप शिवलिंग का स्थान बदलना चाहते हैं तो स्थान बदलते समय उसके चरणों को स्पर्श करें तथा एक बर्तन में गंगाजल का पानी भरकर उस में शिवलिंग को रखें और यदि शिवलिंग पत्थर का बना हुआ हो तो उसका गंगा जल से अभिषेक करें घर के किसी बंद स्थान में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए ।

394 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.