पढ़िए 5 ऐसी खास पूजाएं जो हर 3 माह में घर में जरूर करनी चाहिए..!!!

वैसे तो पूजा रोज़ करनी चाहिए और सामान्यतः यह सब घरों में होती भी है और यह करना भी चाहिए क्यूंकि रोज़ पूजा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है। आज हम बात कर रहें है अगर हर माह या हर तीन माह बाद मन्त्रों द्वारा शुद्धि नहीं की जाती है तो नकारात्मक शक्तियां घर पर हावी हो जाती हैं, इसलिए आज हम 5 ऐसी खास पूजाएं आपको बताने जा रहे है जिनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा बहने लगती है तो आइये पढ़ते है उन पूजाओ से बारे में:

घर में सत्यनारायण की पूजा
घर में सत्यनारायण की पूजा
  1. सत्यनारायण कथा देती है सुख ही सुख

परिवार के अन्दर किसी को नजर लगी हो या कोई घर की कोई आत्मा परेशान हो तो तब भी अन्यथा तो हर तीन माह के बाद घर में सत्यनारायण की कथा का पाठ करा लेना चाहिए। सत्यनारायण जी की कथा में कुछ एक घंटे का ही समय लगता है। इस कथा को पूरा करने के लिए कोई बहुत अधिक परिश्रम भी व्यक्ति को नहीं करना पड़ता है।

  1. हनुमान यज्ञ करवाने से होते हैं सर्व कार्य सिद्ध

साल में कम से कम दो बार तो व्यक्ति को अपने घर के अन्दर हनुमान यज्ञ करवाने ही चाहिए। हनुमान यज्ञ विधि-विधान पूर्वक करने में मात्र दो घंटे का ही वक़्त लगता है। घर में हनुमान यज्ञ से प्रसन्न होकर हनुमान जी का वास सदा रहता है। ध्यान रखें कि हनुमान यज्ञ किसी सिद्ध ब्राह्मण से ही करवायें।

घर में हनुमान यज्ञ
घर में हनुमान यज्ञ
  1. सुन्दर काण्ड करने से खुलते हैं भाग्य

व्यक्ति को जब घर की मान-प्रतिष्ठा का गान चारों दिशाओं में वितरित करने का दिल तो तब उसको सुन्दर काण्ड का पाठ घर में करवाना चाहिए। वैसे साल में एक बार तो घर के अन्दर सुन्दर काण्ड का पाठ करवाना ही चाहिए ।

  1. रुद्राभिषेक करने से होता है विशेष लाभ

आप शिव के किसी भी पावन दिन या खासकर सावन महीने के अन्दर अन्यथा हर माह की मासिक शिवरात्री वाले दिन घर के अन्दर शिव का रुद्राभिषेक करवा सकते हैं । ऐसा करना व्यक्ति के और घर के सभी दुखों का अंत होता है ।

  1. रामायण का पाठ जो देगा मोक्ष

साल में एक बार तो व्यक्ति को घर के अन्दर रामायण का पाठ करवाना चाहिए । रामायण का पाठ करवाने से घर के अंदर हनुमान के चरण पड़ते हैं । जब रामनाम घर के अन्दर लिया जाता है तो खुद हनुमान वहां जरूर आते हैं ऐसा शास्त्र बताते  हैं ।