घर के मंदिर में रखी ये 5 चीजें नकरात्मक ऊर्जा को देती हैं बुलावा !!

हम सभी के घर में पूजा का एक खास स्थान होता है वास्तु की माने तो घर में पूजा का स्थान हमेशा उत्तर पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए अगर घर में इस दिशा की ओर पूजा का स्थान रहता है तो उसमें रहने वाले लोगों पर भी सकारात्मक उर्जा का संचार हमेशा बना रहता है और यदि यही पूजा का स्थान अगर उत्तर पूर्व दिशा में ना होकर किसी और दिशा में हो तो पूजा करते समय आपका मन एकाग्रता के साथ नहीं होता और आपको पूजा का लाभ भी नहीं मिल पाता तो आइए जानते हैं कि मंदिर में ऐसी कौन सी चीज नहीं रखनी चाहिए जिससे आपके मन में नकारात्मक उर्जा का संचार हो।

1 घर के पूजा स्थल में कभी भी दो तस्वीरें एक साथ ना रखें और अगर एक ही भगवान की दो तस्वीरें रखी हो तो तुरंत ही उसे हटा दें और घर के मंदिर में कभी भी गणेश जी की 3 प्रतिमाएं नहीं होना चाहिए माना जाता है कि ऐसा होने पर शुभ कार्य में अड़चन आ जाती है।

2 घर का पूजा स्थल हमेशा उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए अगर मंदिर पश्चिम में दक्षिण दिशा की ओर हो तो यह शुभ माना जाता है और घर के मंदिर में पूजन करते समय दो शंख बिल्कुल भी ना रखे उसमे से 1 शंख हटा दें।

3 घर के मंदिर या उसके आसपास शौचालय बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए मंदिर को रसोईघर में बताना भी उचित नहीं माना जाता है सीढ़ियों के नीचे या तहखाने में भी मंदिर भूलकर भी ना बनवाए ऐसा करने से आपको पूजा में लाभ नहीं मिल पाता।

4 घर के मंदिर में कभी भी बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए हमेशा छोटी मूर्तियों को ही रखना चाहिए कहा जाता है कि घर में शिवलिंग अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं स्थापित करना चाहिए यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

5 पूजा स्थान पर कभी भी खंडित मूर्तियों को स्थापित नहीं करना चाहिए जो मूर्ति खंडित हो गई है उन्हें नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए।

Tags:
7 Comments