कही आपके घर के मंदिर में तो नहीं ये 2 चीज़, धीरे धीरे पूरा घर बना देती है खंडहर !!

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बातों के बारे में इसे हमें अपने घर के मंदिर में नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शुभ माना जाता है ।आइए दोस्तों जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी गलतियां हैं जो हमें अपने घर के मंदिर में नहीं करनी चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर में गणेश जी की तीन मूर्तियां नहीं होनी चाहिए अगर घर के पूजा मंदिर में 2 संग है तो उसमें से एक शाम को वहां से हटा देना चाहिए। पूजा घर में कभी भी हार फूलों की पत्तियां बगैर दूध अर्पित नहीं करनी चाहिए।

अगर आप अपने घर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो ध्यान रखें शिव लिंग का आकार आपके अंगूठे से बड़ा ना हो घर के मंदिर में शिवलिंग रखना बहुत ही शुभ माना जाता है मंदिर के सर का स्थान खाली होना चाहिए तथा मंदिर के आसपास किसी भी प्रकार का कबाड़ आदि नहीं होना चाहिए।

मंदिर के आसपास पूर्ण रुप से सफाई होनी चाहिए ध्यान रखें पूजा के दौरान आपका दीपक बुझना नहीं चाहिए यदि पूजा के दौरान दीपक बुझता है तो इससे आपको पूजा का पूर्ण फल नहीं मिल पाता। इसी के साथ मंदिर में कभी भी खंडित मूर्ति नहीं होनी चाहिए यदि आपके घर में खंडित मूर्ति है तो उसे तुरंत ही बाहर निकालकर उस का जल प्रवाह कर देना चाहिए। मंदिर में हमारे मृतक पूर्वजों की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए हमारे पूर्वजों के लिए दक्षिण दिशा बहुत ही शुभ मानी गई है इसलिए पृथ्वी की फोटो आप दक्षिण दीवार की तरफ टांग सकते हैं। तो

3 Comments