मिलेंगे जब आपको ये संकेत , समझिए जल्द ही माँ लक्ष्मी का होने वाला है आगमन :

माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। हिन्दू शास्त्रों और पुराणों में ऐसा बताया गया है की अगर जिस किसी पर भी माँ लक्ष्मी की कृपा होजाती है , तो उसके दुःख दूर हो जाते है। उसके जीवन में कभी धन और वैभव की कमी नहीं होती। माता लक्ष्मी को चंचल स्वाभाव का माना जाता है। मान्य है की माँ लक्ष्मी कभी एक जगह टिककर नहीं रहती।
मान्यताओं के मुताबिक माता लक्ष्मी अपने आगमन से पहले कुछ संकेत देदेती है। जिनके जरिए धन लाभ की जानकारी प्राप्ति प्राप्त हो जाती है। तो आइए आज आपको बताते है कुछ ऐसे मुख्य संकेतो के बारे में , जो माता लक्ष्मी के आगमन की सुचना देते है।

उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन होता है। जब भी उल्लू आपके आस पास दिखे तो समझ जाइए की माता लक्ष्मी प्रसन्न है और जल्द ही आगमन करने वाली है।
समृद्धि का प्रतिक हरियाली को माना जाता है। अगर अचानक से आपके आसपास हरियाली दिखाई देने लग जाए अजर हरी वस्तुए आपको आकर्षित करने लगे , तो समझ जाइए की माता लक्ष्मी की कृपा बरसाने वाली है। इसके अलावा अगर आपको घर के बहार अक्सर झाड़ू लगते हुए दीखता रहे , ये समझ जाइएगा की आपकी किस्मत जल्द ही पलटने वाली है।

प्रातः काल में जल्दी उठकर शंख की आवाज़ सुनाई देने लगे तो यह भी शुभ संकेत होता है। इसके आलावा लेने देने के वक्त अगर आपके हाथ से पैसा छूट जाए तो समझिए की माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होने वाली है।
ऐसा भी माना जाता है अगर सुबह उठने के बाद कोई भिकारी दिख जाए तो यह समझना चाहिए की धन लाभ होने वाला है। कही जाते समय नेवला रास्ता काटे या काटने वाला हो तो यह शुभ संकेत होते है।