शारदीय नवरात्रि में माँ लक्ष्मी दौड़ी आएगी आपके द्वार; बस करना होंगे ये उपाय..!!!

शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व 21 सितम्बर से आरम्भ हो चूका है और सभी जगह इस का उत्साह महसूस किया जा रहा है। माँ के भक्तों के लिए ये 9 दिन बहुत खास है । इन 9 दिनों में देवी के अलग-अलग रूपों की आराधना कर भक्त गण माँ को प्रसन्न कर अपना मनचाहा फल प्राप्त कर सकते है ।कहा जाता है माँ दुर्गा की जो भी कि सच्चे मन से आराधना करेगा उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। आज हम आपको धर्मग्रंथों में वर्णित कई ऐसे

माँ का अलौकिक रूप
माँ का अलौकिक रूप

उपाय बताने जा रहे हैं कि जिनका पालन करने से माँ दुर्गा प्रसन्न होंगी कहते है माँ दुर्गा की आराधना कर माँ लक्ष्मी को भी प्रसन्न किया जा सकता है और माँ खुद आपके घर धन-वैभव लेकर दौड़ी चली आएगी । तो चलिए एक नजर डालते है इन उपायों पर:

  • नवरात्रि के सभी नौ दिन माँ की आराधना करना चाहिए। इस दौरान अगर हो सके तो मंदिर जरूर जाए और माँ के चरणों में लाल पुष्प जरूर अर्पित करें ,इससे माँ आपसे प्रसन्न रहेगी ।
  • धर्म ग्रंथों में माँ दुर्गा की पूजा का खास विधि बताई गई है। इसके अनुसार, नवरात्रि के नौ दिन मूर्ति के सामने घी का दीपक लगाएं। सुबह जलाए गए इस दीपक को शाम तक न बुझने दें।
माँ आपके घर धन वैभव लेकर दौड़ी चली आएगी
माँ आपके घर धन वैभव लेकर दौड़ी चली आएगी
  • नौ दिन के लिए नौ दीपक तैयार करें और हरेक के सामने लाल रंग के चावल का ढेर लगा दें। अब चावल के इस ढेर पर श्रीयंत्र को स्थापित करें और उसकी पूजा करें। ऐसा पूरे नौ दिन करें।
  • नवरात्रि के बाद चावल को नदी में प्रवाहित कर दें और श्रीयंत्र को घर के मंदिर में स्थापित कर लें। बताते हैं कि पूरी श्रद्धा के साथ इस विधि से मां की आराधना करेंगे तो लक्ष्मीजी अवश्य प्रसन्न होंगी।

  • नवरात्री में कन्या भोज का बहुत मह्त्व है इसलिए 9 दिन में किसी भी दिन कन्या भोज जरूर करवाएं ।

 

अगर आप नवरात्री के शुरू से ये उपाय नहीं भी कर पाए तो आज से ही शुरू कर सकते है ।

 

॥ जय माता दी ॥

3 Comments