13 जून : कालाष्टमी , इस दिन अवश्य करे ये उपाय :

हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी का व्रत रखा जाता है ।काल भैरव भगवान शिव के अवतार है ।कालाष्टमी के पावन पर्व पर काल भैरव के पूजा पाठ कीए जाते है। इस दिन व्रत रख कर विशेष उपाय करने से शुभ फल मिलता है । कालाष्टमी पर विशेष उपाय अवश्य करना चाहिए ।
इन उपाय से ज़रूर होगा लाभ :
इस दिन 21 बेलपत्रो पर ओम नमः शिवाय लिखे और उन्हें शिवलिंग पर चढ़ाए । इससे भैरव देव प्रसन्न होंगे और आपकी मनोकामना पूरी होगी ।

  1. भैरव बाबा को चढ़ाए ये भोग :-
    भैरव बाबा को चीनी चिरोंजी , पेड़े , काले मूंग , मूंग से बने मिष्ठान पसंद है। ये भोग चढ़ा कर भैरव बाबाको प्रसन्न करे ।
  2. काल भैरव की कथा सुने :-
    कालाष्टमी के दिन भैरवनाथ की कथा सुनने से साथ ही व्रत रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती है । भैरव बाबा भगवान शिव के अवतार है । इस दिन शिव भगवान और पार्वती माँ की कथा भी सुने ।
  3. दुर्गा चालीसा करे :-
    कालाष्टमी के दिन भैरव बाबा के साथ माँ दुर्गा का भी बड़ा महत्व है । इस दिन भैरव बाबा की पूजा के साथ माँ दुर्गा की पूजा करे । माँ दुर्गा की पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है । दुर्गा चालीसा का पाठ भी अवश्य करे ।
  4. कुत्ते को भोजन कराए :-
    कालाष्टमी के दिन कुत्ते को भोजन कराने से अधिक लाभ होता है ।भैरव नाथ का वाहन होता है कुत्ता । इस दिन कुत्ते को भोजन कराए । ऐसा करने से भैरव बाबा प्रसन्न होते है साथ ही सभी मनोकामनाएं पूरी करते है |
  5. ऐसे करे भैरवनाथ की पूजा :
    कालाष्टमी के दिन काले वस्त्र पहन कर पूजा करनी चाहिए । ध्यान रहे आसन भी काला होना चाहिये। पूजा में अक्षत , चंदन ,काले तिल , काले मूंग , धतूरे के फूल का प्रयोग करे ।