कभी चटपटी कभी मीठी इमली के हैं बड़े चमत्कारी टोटके;जरूर पढ़ें..!!! बनेगी आपकी ज़िंदगी आसान !!

इमली का स्वाद कौन नहीं जानता इमली का नाम लेते ही मुंह में खट्टापन सा लगता है। हमारा बचपन तो कभी खट्टी वाली कभी लाल वाली मीठी इमली के बीच ही बीतता है। सेहत के लिहाज से देखा जाए तो इमली में कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं जो कि बेहद फायदेमंद होते हैं।

लेकिन ये पढ़कर आपको हैरानी होगी कि इमली सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होती बल्कि इसके कुछ ऐसे टोटके हैं जो बड़े ही काम के हैं। तो आइये

खट्टी मीठी इमली
खट्टी मीठी इमली

जानते है उन टोटकों के बारे में:

  • इमली के ताजे पत्तों का इस्तेमाल आपको कई गुना लाभ पहुंचा सकता है। यदि किसी विद्यार्थी को अपनी बुद्धि तेज करनी हो तो वह इमली के ताजे पत्तों को बृहस्पतिवार के दिन किताब में रखे। इससे दिमाग में सोचने की शक्ति बढ़ती है।

  • इमली के पत्तों को पुष्य नक्षत्र के दिन अपनी किताब में रखेंगे तो आपके ऊपर माँ सरस्वती की कृपा बनी रहेगी।
  • एक अन्य टोटके के लिए आप इमली के 12 ताजे पत्ते ले लें। इन पत्तों में से 11 पत्तों को शुक्ल पक्ष को पड़ने वाले पहले रविवार के दिन सूर्य देवता को सूर्याय नमः मंत्र का जाप करते हुए अर्पण करें। बाकी बचे हुए पत्ते को अपनी किताब में दबा लें। इससे आपको कुछ दिन के भीतर ही परिणाम दिखने लगेगा।
पेड़ पर लटकी इमली
पेड़ पर लटकी इमली
  • इमली का टोटका आपको धनवान बना सकता है। धन की वृद्धि के लिए आप इमली के पेड की छोटी सी डाल को काट लें। इसे आप घर में रखेंगे तो फायदा होगा। आप चाहे तो पेड़ की डाल को उस स्थान पर भी रख सकते हैं जहां आप अपनी कीमती चीजें या धन-संपत्ति रखते हैं। इससे भी धन में इजाफा होता है।

  • खाने के समय बुरी नजर लगने पर इमली की तीन छोटी डालियां लें। इसे आग में जलाएं और जिस व्यक्ति को नजर लगी है उसके ऊपर सात बार इस आग जली डाल को घुमाएं और पानी में बुझा दें। जिस पानी में डाली को बुझाया है उसे नजर लगे व्यक्ति को पिलाएं। आपको नजर का असर अपने आप कम होता दिखाई देगा।

3 Comments