साल के इस दिन दिखे इनमें कोई भी एक जीव, तो समझें धनवान होनेवाले हैं आप !!

धन की देवी लक्ष्मी के आगमन का शुभ संदेश न तो स्वयं मां लक्ष्मी खुद आकर देती हैं और ना ही कोई आपके द्वारा किए गये उपाय के फल की प्राप्ति आपको तुरंत हो जाती है। कई बार कुछ ऐसे शुभ संकेत मिलते हैं जिससे लक्ष्मी अपने आगमन की सूचना आपतक पहुंचाती हैं। आईये जानते हैं कुछ ऐसे ही संकेत जिससे घर में लक्ष्मी के आगमन की सूचना मिलती है:आपको जानकर हैरानी होगी कि दीवाली जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का त्यौहार माना जाता है, पर आपको आनेवाले साल के बारे में कई संकेत मिलते हैं जो कहते हैं वह पूरा साल लक्ष्मी मां आपपर मेहरबान होंगी। आनेवाली दीपावली में इन संकेतों पर अवश्य ध्यान दें।

उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को उल्लू देखना नसीब होता है। इसका कारण यह भी है कि उल्लू केवल रात को ही दिखाई देता है। शास्त्रों के अनुसार उल्लू एक अशुभ जीव भी माना गया है। लेकिन यही उल्लू अगर आपको दिवाली के दिन दिख जाए तो समझ लीजिए मां लक्ष्मी स्वयं उल्लू पर बैठ कर आपके घर आई हैं।

घर में मकड़ी के जाले होना आम बात है, लेकिन वास्तु की दृष्टि से इसे शुभ नहीं माना जाता। इसलिए ये जाले दिखते है आप उसे साफ करने की कोशिश करते हैं। लेकिन साल में एक ऐसा समय भी आता है जब घर में इन जालों का होना मां लक्ष्मी की कृपा का प्रतीक होता है।अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके घर धन का आगमन होगा या नहीं तो दीपावली के दिन उन जालों में अपने नाम का अक्षर ढूंढने की कोशिश करें। अगर आपको अपने नाम का अक्षर मिल जाता है तो समझ लीजिए आपपर किस्मत मेहरबान होने वाली है।

हिंदू धर्म में केसरिया रंग और गाय का बड़ा ही महत्व है। गाय को हिन्दुओं में मां के समान माना जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है। लेकिन क्या आपने कभी केसरिया रंग की गाय देखी है। शायद आप नहीं जानते होंगे कि शकुन शास्त्र में भी केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक मानी गई हैं और अगर दीपावली पर इनके दर्शन हो जाएं तो यह समृद्धि का संकेत लेकर आता है।

चमगादड़ को भी अशुभ जीव माना गया है और केवल अंधेरी या सुनसान जगहों पर ही इस जीव के पाए जाने की संभावना होती है। यह जीव आबादी वाले जगहों से दूर ही रहते हैं। लेकिन यही चमगादड़ अगर आपको दीपावली की रात अपने घर के आस-पास नजर आएं तो समझ लें कि आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

छछुंदर से भी कई ऐसे ही शकुन-अपशकुन जुड़े हुए हैं। एक मान्यता के अनुसार अगर छछुदंर आपके सिर के आसपास घूम जाए तो आपके सर के बाल झड़ सकते हैं। लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे कि छछुंदर भी लक्ष्मी के आने का संकेत देता है। अगर दीपावली के दिन आपको यह जीव देख जाए तो समझिए कि आप धनवान होने वाले हैं।

बिल्ली को अपने घर में देखते ही आप उसे भगाने का प्रयास करते होंगे। ऐसी मान्यता है कि बिल्लियां कई अपशकुन लेकर आती हैं। लेकिन शास्त्रों में बिल्ली को लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है और अगर आपको दीपावली के दिन बिल्ली के दर्शन हो तो समझ जाएं कि आपके घर पूरे साल सुख-शांति रहने वाली है।

कई बार आप ट्रैफिक सिगनलों पर किन्नरों को भीख मांगते देखते होंगे। ऐसा कम ही होता है कि किन्नर आपको बदले में कुछ दे। लेकिन अगर कभी किन्नर खुद आपको कुछ दे, तो उसे खुशी-खुशी ले लें। अगर वह दिवाली का दिन हो तो बिल्कुल भी मना न करें। यह संकेत है कि मां लक्ष्मी की आपपर कृपा होने वाली है।

बंदर एक शरारती जीव है और अक्सर उससे बचने का प्रयास करते हैं। लेकिन अगर आप दीवाली के दिन यात्रा कर रहे हों और उस दिन बंदर आपको दिख जाए तो उससे बचने का प्रयास न करें। ऐसा माना जाता है कि अगर दीपावली के दिन रास्ते में आपको अपनी दाईं ओर कोई बन्दर दिखे तो समझ लें कि धन का आगमन होने वाला है।

2 Comments