गुप्त नवरात्री पर लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए करे ये खास 5 उपाय :

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार नवरात्र 4 होते है। चैत्र नवरात्री , शारदीय नवरात्री और दो गुप्त नवरात्री जो शुक्ल मास और आषाढ़ मास में आती है। नवरात्री में देवी की पूजा के साथ माँ लक्ष्मी को भी प्रसन्न किया जाता है।वास्तु में ऐसी कई वस्तुओ का वर्णन है ,हालाँकि देवी माँ को प्रसन्न करने के लिए ये 5 वस्तुएं नवरात्र के दौरान घर में लानी चाहिए। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करे ये खास 5 उपाय , आईये जानते है क्या है ये उपाय :

  1. कमल का फूल , तस्वीर :
    माता लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है। अगर कमल का फूल या तस्वीर घर में लगा दे तो उससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर परिवार पर उनकी कृपा बरसेगी। शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा में कमल का फूल अवश्य रखे , इसका विशेष महत्व है।
  2. सोने या चाँदी का सिक्का :
    गुप्त नवरात्रि में घर में सोने या चाँदी सिक्का लाया जाये तो वह शुभ माना जाता है। सिक्के पर अगर श्री गणेश का चित्र अंकित हो तो वह अधिक शुभ माना जाता है। सोने या चाँदी के सिक्के को धन की देवी लक्ष्मी माता का प्रतीक माना जाता है। इन सिक्को से देवी माँ विशेष रूप से प्रसन्न होकर कृपा बरसाती है।
  3. माँ लक्ष्मी की तस्वीर :
    घर में हमेशा धन का सुख चाहते हो तो देवी माँ की तस्वीर घर में लगाए , ध्यान रहे उस तस्वीर में माता लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान होनी चाहिए साथ ही उनके हाथो में धन की वर्षा भी हो रही हो । माता लक्ष्मी की तस्वीर विशेष कृपा देने वाली होती है। वास्तु के अनुसार भी ऐसी तस्वीर को बेहद शुभ माना जाता है।
    4.मोर पंख :
    नवरात्रि में घर में मोर पंख लाकार उसे मंदिर में स्थापित करने के भी अधिक फायदे है। मोर पंख भगवान का अंश होता है। नवरात्रि के दौरान घर में मोर पंख लाने से देवी लक्ष्मी का वास होता है और सुख समृद्धि बनीं रहती है ।
  4. सोलह श्रृंगार :
    नवरात्रि के दिनों में 16 श्रृंगार का सामान घर में लाना चाहिए साथ ही उसे घर के मंदिर में स्थापित कर देना चाहिए है । ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।