ये चीजें घर में रखोगें तो लक्ष्मी कैसे बुला पाओंगे; भूलकर भी न रहें ये आपके घर में..!!!

वास्तुशास्त्र हमारे जीवन की अभिन्न कड़ी है ऐसे में वास्तु हमें बताता है की हमारे घर में कौन सी वस्तुएं होनी चाहिए और कौन सी नहीं और यह बहुत महत्वपूर्ण भी होता है। कहा जाता है कि घर में पीतल, सोना, तांबा, चांदी आदि होना ही चाहिए। ऐसे ही वास्तुशास्त्र में ऐसी कई चीजें बताई गई है जिन्हें

धन की देवी माँ लक्ष्मी
धन की देवी माँ लक्ष्मी

घर में नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि इससे माँ लक्ष्मी रूत जाती है और घर में उन का आगमन होना बंद हो जाता है। तो आइए आज जानते है क्या है वे चीजें जो हमें घर में नहीं रखना चाहिए :

1.वास्तुशास्त्र में कहा जाता है कि ताजमहल, युद्ध, फव्वारे, झरने, हिंसक जानवर जैसी तस्वीरें घर में नहीं रखनी चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में उदासी, निराशा, कलह आता है। और जिस घर में ये सब चीज़ें होती है वहां लक्ष्मी का आना नामुमकिन होता है ।तो याद से इन तस्वीरों को घर से भर करदें ।

न रखें फटे हुए कपडे
न रखें फटे हुए कपडे

2.अक्सर लोग घर में फटे-पुराने कपड़ों रखे रहने देते हैं। वास्तुशास्त्र में कहा जाता है कि इससे घर में नकारात्मक मानसिकता और ऊर्जा का निर्माण

न रखें फटे हुए जूते
न रखें फटे हुए जूते

होता है और माँ लक्ष्मी नहीं आती। इन्हें घर से निकाल दें ।

3.वैसे ही पुराने या टूटे हुए जूते-चप्पल आपको जीवन में आगे नहीं बढ़ने देते। इन्हें भी घर से निकाल दें।

न रखें फटे हुए नोट
न रखें फटे हुए नोट

4.कई लोगों को तरह तरह के पर्स रखने का शौक होता है लेकिन यह ध्यान रखने की बात है आपके पास जितने भी पर्स है उन्हें कभी भी खाली न रहने दें, उसमें कुछ न कुछ जरूर डालदें इससे आपको कभी भी धन का आभाव नहीं होगा ।

पर्स न छोड़े खाली
पर्स न छोड़े खाली

5.पर्स में जब भी आप नोट रखें तो उन्हें अच्छे से रखें मोड़ तोड़ के रखें गए नोट माँ को गवारा नहीं देते है नोट का सम्मान ही माँ का सम्मान है तो इसलिए अच्छे से रखें नोटों को ।